RBI ने मोबाइल से मनी ट्रांसफर की लिमिट बढ़ाई

नई दिल्ली।
लॉकडाउन के दिनों में ज्यादातर लोगों ने मोबाइल पेमेंट एप का यूज करना शुरू किया था। ज्यादातर लोगों का मानना है कि मोबाइल के माध्यम से सब्जी-भाजी, चाट-मिठाईयां, किराना और इस प्रकार के छोटे-मोटे पेमेंट किए जाते हैं। आरबीआई ने भी मोबाइल के माध्यम से मनी ट्रांसफर की लिमिट अधिकतम ₹200000 तक फिक्स कर रखी थी परंतु अभी से बढ़ा दिया गया है। 

IMPS की नई लिमिट- 24 घंटे में कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आईएमपीएस (IMPS) की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की घोषणा की है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए यह बात कही। आईएमपीएस (IMPS) के जरिए किसी भी खाता धारक को कहीं भी कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं। अब तक इसकी लिमिट 2 लाख रुपये थी जिसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है।

आईएमपीएस की लिमिट बढ़ने से डिजिटल पेमेंट्स में तेजी आएगी और ग्राहकों को 2 लाख रुपये से अधिक डिजिटल पेमेंट्स करने के लिए अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। केंद्रीय बैंक इसके लिए जल्दी ही अलग से जरूरी दिशानिर्देश जारी करेगा। आईएमपीएस यानी तत्‍काल भुगतान सेवा एक तत्‍काल इंटरबैंक इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस है। इसे मोबाइल फोन के जरिए किया जाता है। इसके लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि माध्‍यमों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

IMPS क्या है

यह मुफ्त सेवा है और इसके जरिए बैंक ग्राहक अपने अकाउंट से दूसरे व्‍यक्ति के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। दास ने कहा कि आईएमपीएस सिस्टम की अहमियत को देखते हुए इसकी लिमिट प्रति ट्रांजैक्शन 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने का प्रस्ताव है। 15 मार्च 2021 से इनवार्ड आईएमपीएस ट्रांसफर पर कोई फीस नहीं लगती है।

देश में ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कहीं भी, कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के भी तीन तरीके होते हैं। इसमें आईएमपीएस (IMPS), एनईएफटी (NEFT), आरटीजीएस (RTGS) का नाम शामिल है। आईएमपीएस रियल टाइम पेमेंट सर्विस है। इसके जरिए किसी भी खाता धारक को कहीं भी कभी भी पैसे भेज सकते हैं। इसमें पैसे भेजने के वक्त को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

08 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

सरकारी नौकरी- रोजगार कार्यालय में काउंसलर और विशेषज्ञों की भर्ती
JABALPUR NEWS- 19000 कर्मचारियों को 18-18 हजार रुपए बोनस
MP NEWSसरकारी नौकरी में चरित्र सत्यापन नहीं होगा: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
BHOPAL NEWS- शासकीय शिक्षक ने पानी के बदले पांचवीं की छात्रा का रेप किया
INDORE NEWS- रीवा के युवक की इंदौर में हत्या, भोपाल में शादी हुई थी
MP NEWS- भाजपा की नेशनल टीम में मध्य प्रदेश से सिर्फ कैलाश विजयवर्गीय का जलवा
BHOPAL NEWS- नर्मदा एक्सप्रेस अब रायपुर और दुर्ग तक जाएगी
EMPLOYEES NEWS- केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने वाला है
MP EDUCATION NEWS- ब्लॉक कोऑर्डिनेटर एवं जन शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi100% होते ही स्मार्टफोन की चार्जिंग ऑटोमेटिक ऑफ क्यों नहीं होती
GK in Hindi30 मिनट के वीडियो से कितना कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित होता है
GK in Hindiसमुद्र से 125 मीटर नीचे एक देश, जहां नालों में ज्वालामुखी का लावा बहता है
GK in Hindi- 3 प्रकार के विवाह, जिसमें लड़की को पत्नी का कानूनी अधिकार नहीं मिलता है 
GK in Hindiएक ऐसा देश जहां 73 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !