यदि पुलिस बिना वारंट तलाशी ले तो आम नागरिक क्या कर सकता है - CrPC SECTION-165

हम सभी जानते हैं कि किसी घर या दुकान अथवा स्थान की तलाशी लेने के लिए वारंट का होना अनिवार्य है लेकिन कई बार पुलिस बिना वारंट के किसी स्थान की तलाशी लेती है। संज्ञेय अपराध यानी गंभीर अपराध की स्थिति में पुलिस को यह अधिकार होता है कि यदि तलाशी देना अनिवार्य है और मजिस्ट्रेट से तलाशी वारंट प्राप्त करने का समय नहीं है तो पुलिस अपने स्तर पर एक न्यूनतम कार्रवाई करके तलाशी ले सकती है परंतु प्रश्न यह है कि जिस व्यक्ति के घर- स्थान की तलाशी ली गई है। उस व्यक्ति के अधिकार क्या है। वह कैसे पता करेगा कि उसके स्थान की तलाशी किस कारण से ली गई है।

दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 165 की परिभाषा:-

कोई भी पुलिस थाने का थाना अधिकारी जो किसी संज्ञेय अपराध का अन्वेषण कर रहा है वह अपनी अधिकारिता थाने सीमा के अंतर्गत बिना वारण्ट के तलाशी ले सकता है लेकिन तलाशी लेने से पूर्व थाने का अन्वेषण करने वाला अधिकारी तलाशी की प्रक्रिया कैसे पूर्ण करनी है, किस स्थान की तलाशी ली जानी है, अपराध से घटित कौन सी चीज प्राप्त होने की संभावना है, तलाशी के समय कौन कौन व्यक्ति मौजूद हो सकते हैं यह सभी बातों को अभिलिखित करेगा एवं संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट को भी इसकी रिपोर्ट देगा।

नोट:- अगर अन्वेषण करने वाला अधिकारी या थाने का प्रभारी अचानक उस समय उपस्थित नहीं हो पता है जब उसे तलाशी लेनी होती है तब वह अपने अधीनस्थ किसी भी पुलिस अधिकारी को लिखित आदेश देकर तलाशी के लिए भेज सकता है लेकिन आदेश लिखित होना आवश्यक होता है।

अगर पुलिस अन्वेषण अधिकारी या अन्य अधीनस्थ पुत्र अधिकारी द्वारा तलाशी पूर्ण हो जाती है,तब उस पुलिस का कर्तव्य होगा कि ऐसी तलाशी की रिपोर्ट तुरंत नजदीकी मजिस्ट्रेट के पास भेजेगा। 

जिस व्यक्ति के घर में, स्थान में तलाशी ली गई है उसका धारा 165(5) के अंतर्गत यह अधिकार होगा कि वह तलाशी की रिपोर्ट की प्रतिलिपि मजिस्ट्रेट से निःशुल्क प्राप्त कर सकता है।

【उपर्युक्त नियमो के आधार पर ली गई तलाशी पूर्ण रूप से वैध होगी अगर धारा 165 के उपबंधित नियमो का उल्लंघन होने पर संज्ञेय अपराध की तलाशी अवैध मानी जा सकती है एवं इस धारा के अंतर्गत पुलिस अधिकारी अपनी सीमा से अलग अन्वेषण नहीं कर सकता है।】:- लेखक बी. आर. अहिरवार (पत्रकार एवं लॉ छात्र होशंगाबाद) 9827737665 | (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

कानूनी जानकारी से संबंधित 10 सबसे लोकप्रिय लेख

कोर्ट में गीता पर हाथ रखकर कसम क्यों खिलाते थे, रामायण पर क्यों नहीं है
अंग स्पर्श करने या अश्लील फोटो-वीडियो दिखाने वाले को नजरअंदाज ना करें, इस धारा के तहत सबक सिखाएं
मोबाइल पर ऐसे मैसेज आएं तो इस लिंक के साथ पुलिस को बताए, FIR दर्ज कराएं
इंसान को कुत्ता-कमीना कहा तो किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी
कठोर कारावास में कैदी से क्या करवाया जाता है 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !