ज्योतिरादित्य सिंधिया राजपूत, कैलाश विजयवर्गीय ब्राह्मण; भाजपा की लिस्ट वायरल - MP NEWS

भोपाल
। भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश की एक लिस्ट वायरल हो रही है। इस लिस्ट में 23 स्थाई आमंत्रित सदस्यों के नाम, पद, वर्ग एवं जाति का उल्लेख है। जिसमें श्री कैलाश विजयवर्गीय को ब्राह्मण एवं श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को राजपूत बताया गया है। 

वायरल हो रही लिस्ट में दिनांक 7 जून 2021 की तारीख लिखी हुई है। कुल 23 दिग्गज नेताओं के नाम है जिन्हें स्थाई आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। इस लिस्ट में क्रमांक 4 पर श्री कैलाश विजयवर्गीय राष्ट्रीय महासचिव एवं पश्चिम बंगाल प्रदेश के प्रभारी का उल्लेख है। वर्ग सामान्य एवं जाति ब्राह्मण लिखी गई है। सभी जानते हैं कि श्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर के प्रतिष्ठित वैश्य परिवार से आते हैं। चूक छोटी सी है लेकिन विरोधियों और आलोचकों के लिए कम से कम 1 दिन का मसाला तो है। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया की जाति क्या है 

भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश की लिस्ट में क्रमांक 7 पर श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री का नाम लिखा हुआ है। वर्ग सामान्य एवं जाति राजपूत बताई गई। इतिहास की कुछ किताबें और इतिहासकारों के द्वारा किए गए उल्लेख में सिंधिया परिवार को मराठा क्षत्रिय बताया है। हिंदी विकिपीडिया पर सिंधिया के इतिहास में लिखा है 'सिंधिया राजवंश राणोजी सिंधिया, जो महाराष्ट्र के सातारा जिले में कान्हेरखेड गांव के पाटिल जानकोजीराव के पुत्र द्वारा स्थापित किया गया था।' जबकि सन 2019 में चुनाव के दौरान जब श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया था, उस समय का उनका एक बयान इंटरनेट पर मौजूद है जिसमें उन्होंने कहा है कि मेरी जाती तो मराठा है लेकिन मूल रूप से हम कुर्मी है।विकिपीडिया के अंग्रेजी संस्करण में भी लिखा गया है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया दावा करते हैं कि वह कुर्मी जाति के हैं। 

 

09 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here