Loading...    
   


AQI: सिंगरौली, रतलाम और ग्वालियर खतरे में देवास और सागर भी चिंताजनक - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के 3 शहर सिंगरौली, रतलाम और ग्वालियर के नागरिक खतरे में है। इन तीनों शहरों में सुबह के समय जितने भी लोगों ने ऑक्सीजन इन्हेल करने के लिए कुछ अतिरिक्त किया है, वह सभी लोग कोरोनावायरस के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। क्योंकि तीनों शहरों में प्रदूषण का स्तर अनहेल्दी लेवल पर था। 

दिनांक 2 मई 2021 की सुबह 8:00 बजे Air quality index (AQI) सिंगरौली 162, रतलाम 155 और ग्वालियर 152 पर था। यानी इन तीनों शहरों की हवा इतनी अधिक प्रदूषित थी कि वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो गई थी। यानी किसी स्वस्थ व्यक्ति को जिसकी इम्यूनिटी थोड़ी सी कम हो, बीमार बना सकता है। इसके अलावा देवास 131 और सागर 109 की हवा में प्रदूषण की मात्रा सामान्य से अधिक थी। यह प्रदूषण किसी स्वस्थ व्यक्ति के लिए हानिकारक तो नहीं था परंतु दमा के मरीज अथवा ऐसे मरीज जिनके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है, उनके लिए प्रदूषण का यह स्तर घातक हो सकता है। 

प्रदूषित हवा में कोरोनावायरस शक्तिशाली हो जाता है 

यह बताने की जरूरत नहीं कि कोरोनावायरस हर उस जगह पर पावरफुल हो जाता है जहां ऑक्सीजन की कमी होती है यानी प्रदूषण सामान्य से ज्यादा होता है। संक्रमित व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को किसी भी प्रकार के वातावरण में संक्रमित कर सकता है परंतु प्रदूषित वातावरण में रहने वाला संक्रमित व्यक्ति सामान्य की तुलना में ज्यादा खतरे में होता है।

02 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here