Loading...    
   


खांसी आने पर पेट में दर्द क्यों होता है - GK IN HINDI

why we feel stomach- Ache when we are coughing

आपने अक्सर देखा होगा, जिन लोगों को थोड़ी ज्यादा खांसी आती है उनके पेट में भी दर्द होने लगता है। खांसी, श्वास नली से संबंधित बीमारी है, पेट से इसका कोई रिश्ता नहीं है। सवाल यह है कि फिर खांसने पर पेट में दर्द क्यों होने लगता है। 

खांसने पर पेट में दर्द क्यों होने लगता है- विज्ञान की किताब के अनुसार

यह तो हम सब जानते ही हैं मनुष्य का शरीर एक बहुत ही जटिल मशीन होती है परंतु आज हम बात करेंगे वक्ष गुहा (Thorasic cavity) और उदर गुहा (Abdominal cavity) को अलग करने वाले, हमारे पेट के अंदर पाए जाने वाले बेल्ट की।

चौंकिए मत यह कोई चमड़े या प्लास्टिक का बेल्ट नहीं है बल्कि यह तो मांसपेशियों से बना हुआ एक चाप या आर्क की तरह की रचना है, जिसे डायाफ्राम या मध्यपट कहा जाता है, जो कि हमारी छाती को हमारे पेट से अलग करके रखता है।

चूँकि जब हम सांस लेते हैं तो उस समय हमारी वक्षीय गुहा या छाती का आयतन घटता है या बढ़ता है। जिसके कारण डायाफ्राम और आंतरिक अंतरापर्शुक पेशियों (Diaphram and internal intercostal muscles) पर एक प्रेशर पड़ता है और यही प्रेशर हमारी उदर गुहा (एब्डोमिनल कैविटी) में स्थित आमाशय पर भी पड़ता है और जब हमें खांसी चलती है तो उस समय ऐसा बहुत जल्दी-जल्दी और बार-बार होता है। जिसके कारण पेट में दर्द (stomach - ache) होने लगता है। 

खांसते हैं तो पेट में दर्द क्यों होने लगता है - सरल हिंदी में 

सरल हिंदी में बात सिर्फ इतनी सी है कि अपना शरीर कई हिस्सों में बटा हुआ है। प्रॉपर्टी के बीच पार्टीशन भी है। छाती और पेट के बीच में भी एक पार्टीशन है। जब हम खांसते हैं तो हमारी छाती पार्टीशन को तोड़कर पेट में घुसने की कोशिश करती है। बार-बार खांसी आने पर, बार-बार पेट पर प्रेशर पड़ता है। इसी प्रेशर के कारण पेट में दर्द होने लगता है। वैसे भी जब कोई बाउंड्री तोड़कर अतिक्रमण करने की कोशिश करें तो पेट में दर्द तो होता ही है ना। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here