क्या ज़हर या पॉइजन भी कभी एक्सपायर होता है, यदि हां तो एक्सपायर होने के बाद क्या बन जाता है - GK IN HINDI

Expire का अर्थ है- समय सीमा समाप्त हो जाना या प्रयोग करने की निर्धारित समय अवधि समाप्त हो जाना। दवाइयों के संबंध में दवाई एक्सपायर होने का अर्थ होता है कि अब वह दवाई, जिस बीमारी से लड़ने के लिए बनाई गई है, पूरा असर नहीं करेगी और इसका सेवन करने पर कोई साइड इफेक्ट कर सकती है इसलिए किसी भी दवाई को खाने से पहले एक बार उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें और घर में सभी को ऐसा करने की आदत डालें तो आप बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं।

किसी भी प्रकार की दवाइयां चाहे एलोपैथिक हों,  आयुर्वेदिक हों, होम्योपैथिक  हों या यूनानी पद्धति की हों, सभी की एक एक्सपायरी डेट होती है। जिसके बाद वह उपयोग के लायक नहीं रहतीं। क्योंकि इनमें प्रयोग किए जाने वाले पदार्थ चाहे वो रासायनिक हो, पेड़ पौधों का अर्क का हो, अल्कोहल हो। एक निश्चित समय अवधि के बाद यह अपने विशिष्ट गुण खोने लगते हैं।

यदि रासायनिक पदार्थों  ( Chemical substances) की बात करें तो  
ज्वलनशीलता (flammability), 
विषाक्तता (Toxicity),
क्रियाशीलता (Reactivity),
अम्लीयता (Acidity) ,
ज्वलन की ऊष्मा (Heat of combustion) आदि  
उनके विशिष्ट गुण होते हैं। यह सभी गुण एक निश्चित समय तक ही उस पदार्थ में रहते हैं। इसके बाद या तो बहुत अधिक क्रियाशील हो जाते हैं या उनकी क्रियाशीलता समाप्त हो जाती है  और यह हमारे उपयोग के लायक नहीं रहते। यानी कि एक्सपायर हो जाते हैं और ज़हर बन जाते हैं।

दवाई एक्सपायर होकर जहर बन जाती है, तो फिर POISON एक्सपायर होने के बाद क्या बनता है

चूँकि ज़हर या पॉइजन भी किसी न किसी रासायनिक पदार्थ से ही बने होते हैं और इसमें भी विशिष्ट गुण पाए जाते हैं। इस कारण इनकी समय अवधि समाप्त होने के बाद यह भी अन्य दवाइयों की तरह एक्सपायर हो जाएंगे। ऐसा होने पर या तो वो अत्याधिक क्रियाशील हो जाएगा या फिर उसकी क्रियाशीलता खत्म हो जाएगी। यानी या तो जहर और क्रियाशील होकर नए प्रकार का जहर बन जाएगा या फिर जहर की विषाक्तता कम हो जाएगी और अविषाक्त (nonpoisnus) हो  जायेगा परंतु इतना तय है कि जहर वो काम नहीं करेगा, जिसके लिए बनाया गया है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !