Loading...    
   


आंख से निकलने वाले आंसू नमकीन या खारे क्यों होते हैं - GK IN HINDI

Why are eye tears salty- general knowledge in hindi

पृथ्वी पर जन्म लेने वाले प्रत्येक मनुष्य की आंखों से आंसू निकलते हैं। कई बारी आंसू हमारी जीभ तक पहुंच जाते हैं और तब हमें पता चलता है कि आंसुओं का स्वाद नमकीन है। जबकि वह हमारी आंखों से निकल रहे होते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि वह सबसे स्वच्छ जलधारा है। सवाल यही है कि आंसू नमकीन क्या होते हैं। उन में ऐसा क्या होता है जो उन्हें नमकीन बना देता है। 

आंसू खारे क्यों होते हैं, सरल हिंदी में उत्तर समझिए 

जो भी चीज नमकीन होती है, उसके खारे या नमकीन होने का कारण सिर्फ एक होता है और वह है नमक। जी हां टूथपेस्ट में हो ना हो लेकिन आंख में स्टोर हुए आंसुओं में नमक होता है। मेरी और आपकी आंख में जो नमी है उसमें भी सोडियम क्लोराइड सोडियम का एक अकार्बनिक यौगिक है जिसे नमक या साधारण नमक (कॉमन साल्ट) कहते हैं। 

आंसुओं में कौन-कौन से पदार्थ पाए जाते हैं 

मनुष्य की आंखों में पाए जाने वाले सोडियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र NaCl होता है। यह एक आयनिक यौगिक है। समुद्र के जल का खारापन मुख्यतः उसमें उपस्थित सोडियम क्लोराइड के कारण है। इसी प्रकार, मनुष्य के अलावा पृथ्वी पर मौजूद कई जीव-जंतुओं के बाह्यकोशीय द्रव के खारेपन का भी कारण उसमें उपस्थित सोडियम क्लोराइड है। 

सोडियम क्लोराइड का उपयोग कहां कहां होता है

सोडियम क्लोराइड का उपयोग भोजन में तथा भोज्य पदार्थों के संरक्षण में होता है। अनेकों औद्योगिक प्रक्रमों में भारी मात्रा में सोडियम क्लोराइड की आवश्यकता पड़ती है। सोडियम और क्लोरीन के यौगिकों के निर्माण के लिए सोडियम क्लोराइड सबसे बड़ा स्रोत है। मार्गों पर पड़े बर्फ को पिघलाकर हटाने के लिए भी सोडियम क्लोराइड का भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है। 

आंसुओं में नमक क्यों होता है 

आँसू आँख की अश्रु नलिकाओं से निकलने वाला तरल पदार्थ है जो जल और नमक के मिश्रण से बना होता है। यह आँख के लिए बेहद लाभकारी होता है। जल तत्व आँख को शुष्क होने से बचाता है तथा नमक उसे साफ और कीटाणु रहित रखने में मदद करता है। यही कारण है कि यदि आपकी आंख में कोई चोट लग जाती है तो वह अपने आप ठीक हो जाती है। जरा सोचो नमक नहीं होता तो ट्रैफिक में या आंधी तूफान के समय आंख में कुछ चला जाता तो डॉक्टर के पास जाना पड़ता और आंख की पट्टी करनी पड़ती। 

प्याज काटने पर आंख से आंसू क्यों आते हैं 

प्याज में एमीनो एसिड सल्फॉक्साइड और सल्फेनिक एसिड नाम के केमि‍कल होते हैं जो मिलकर प्रोपैनथियॉल एस-ऑक्साइड बनाते हैं। इस कंपाउंड की तीखी भाप के कारण हमारे आंखों में जलन पैदा हो जाती है। हमारी आंखों की एक अच्छी खूबी यह है कि इसमें अगर कोई बाहरी तत्व आ जाता है तो यह आंसू निकालकर उसे धोने का प्रयास करती है। समझे, प्याज काटने पर आंख से आंसू से निकलते हैं क्योंकि प्रोपैनथियॉल एस-ऑक्साइड से होने वाले नुकसान को तत्काल रोका जा सके। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here