Loading...    
   


लेबनान: भ्रष्टाचार के कारण दिवालिया होने वाला है, सैनिकों को भोजन तक नहीं / WORLD NEWS

भोपाल समाचार सेंट्रल डेस्क / भ्रष्टाचार किसी देश को किस हद तक बर्बाद कर सकता है इसका वर्तमान उदाहरण लेबनान है। ईरान और सऊदी अरब के बीच बसे इस देश की सरकार पूरी तरह से कंगाल हो चुकी है। कर्ज इतना चढ़ चुका है कि अब कोई भी देश है, संस्था या कोई दूसरा सोर्स एक रुपए देने को तैयार नहीं है। कर्मचारियों को वेतन बंद हो चुका है। बिजली की सप्लाई बंद हो चुकी है। जनता पर इतने टैक्स लगाए की जनता सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आई और टैक्स देना बंद कर दिया। हालात यह है कि इस देश के सैनिकों को हथियार तो दूर की बात दो वक्त का भोजन तक नहीं मिल रहा।

पूरा देश कचरा घर में तब्दील होता जा रहा है। सड़कों पर कचरे के ढेर लगे हुए हैं। सफाई कर्मचारी महीनों से काम पर नहीं आए। लोगों के पास खाना खाने के लिए पैसे नहीं है। अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं लगभग बंद हो गई है। सरकार ने बिजली सप्लाई भी बंद कर दी है। 24 घंटे में से सिर्फ 4 घंटे बिजली सप्लाई की जा रही है। देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति गड़बड़ा गई है। जीवन यापन के लिए लोग क्राइम कर रहे हैं।

लेबनान में आर्थिक संकट के चलते विदेश मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लेबनान की यह स्थिति भ्रष्टाचार के कारण हुई। इस देश के नेताओं ने ईरान और सऊदी अरब के बीच वर्चस्व की लड़ाई का फायदा उठाने की कोशिश की। जनता पर मनमाने टैक्स लगाए और विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं के नाम पर भारी भ्रष्टाचार किया। सत्ता तक पहुंचे नेताओं ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने वाली संस्थाओं में पदाधिकारियों की नियुक्तियां ही नहीं की। नतीजा यह हुआ कि सरकारी खजाना खाली हो गया। 2019 में लेबनान की सरकार ने व्हाट्सएप के मैसेज पर टैक्स लगाने की योजना बनाई थी। इसके बाद तो जनता इस कदर भड़क गई की पूरे देश की सड़कों पर सरकार के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हुए। आज की तारीख में इस देश में जनता और सरकार के बीच कोई संबंध नहीं है।

05 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

विदिशा की बेटी UPSC सिविल सर्विस में ऑल इंडिया 41वीं रैंक
मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन
मुख्यमंत्री को राखी बांधते ही कोरोना पॉजिटिव हो गए मंत्री की पत्नी और पुत्र
भोपाल के अनमोल जैन ने UPSC 14वीं तथा मप्र में टॉप रैंक हासिल की
मध्यप्रदेश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 35000 के पार, 3336 इलाके संक्रमित
आत्मनिर्भर योजना बिना गारंटी BANK LOAN
इंदौर के पेट्रोल पंप कर्मचारी का बेटा कलेक्टर बनेगा, UPSC में 26वी रैंक
मध्य प्रदेश में रोजगार मामलों के लिए मंत्री परिषद समिति गठित
इंदौर में नीली जींस और लाल टीशर्ट वाली युवती की हत्या का राज खुला


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here