ग्वालियर में कोरोना कंट्रोल के लिए 10 दिन का विशेष अभियान / GWALIOR NEWS

ग्वालियर। बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को भी होम आईसोलेशन की अनुमति कदापि न दी जाए। कोरोना संक्रमितों को हर हाल में सरकारी कोविड केयर सेंटर अथवा पेड आईसोलेशन सेंटर में भिजवाएँ। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी इंसीडेंट कमांडर को दिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्परता के साथ बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, जिससे किसी भी संक्रमित मरीज की मृत्यु न हो। 

ग्वालियर में इंसिडेंट कमांडर एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग 

बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये जिला प्रशासन ने अगले 10 दिनों के लिये विशेष रणनीति बनाई है। इस रणनीति को लागू करने के सिलसिले में कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी ने मंगलवार को इंसीडेंट कमांडर एवं उनके साथ संलग्न पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। 

ग्वालियर में होम आइसोलेशन प्रतिबंधित

यहाँ बाल भवन में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि घर पर ही आईसोलेट कोरोना संक्रमित मरीजों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन न किए जाने से कोविड संक्रमण बढ़ता है। इसलिये होम आईसोलेशन को रोकें। विशेष परिस्थिति में होम आईसोलेशन की अनुमति देने के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा को अधिकृत किया गया है। अत्यंत आवश्यक होने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा लिखित में वाजिब कारण बताए जाने पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा होम आईसोलेशन की अनुमति दी जायेगी। 

ग्वालियर में पेड़ आइसोलेशन सेंटर कहां है

जिला प्रशासन द्वारा शहर में पूर्व से संचालित निजी कोविड सेंटर के साथ-साथ पेड होम आईसोलेशन की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। फिलहाल गोले का मंदिर के समीप स्थित होटल सुरूचि को पेड आईसोलेशन सेंटर के रूप में अधिकृत किया गया है।

कोरोना संदिग्ध लोग सरकारी या पेड़ प्राइवेट क्वॉरेंटाइन सेंटर में भर्ती किए जाएंगे

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने केन्टोनमेंट जोन में कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि केन्टोनमेंट जोन में पुख्ता बेरीकेटिंग की जाए। साथ ही जागरूकता के लिये पर्चे भी चिपकाए जाएँ। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि केन्टोनमेंट क्षेत्र में शामिल घरों में खान-पान सामग्री की आपूर्ति सप्लाई चैन के माध्यम से नियमित रूप से होती रहे। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमित मरीज के क्लोज कॉन्टेक्ट वाले लोगों की कोरोना गाइडलाइन के अनुसार जाँच कराएँ। साथ ही सस्पेक्टेड लोगों को सरकारी अथवा पेड सेंटर में उनकी मर्जी के मुताबिक क्वारंटाइन जरूर कराएं। 


पुलिस अधीक्षक श्री सांघी ने कहा क्वारंटाइन क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को हर दिन की गतिविधियों को दर्ज करने के लिये बुकलेट प्रदान की जाएं। इन बुकलेट में पुलिसकर्मियों द्वारा खासतौर पर अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण, सेनेटाइजेशन और सप्लाई चैन के बारे में जानकारी भरी जाएगी। 

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी, श्री टी एन सिंह व श्री रिंकेश वैश्य, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. राजावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्ही के गुप्ता, जिले के सभी इंसीडेंट कमांडर व उनके साथ संलग्न पुलिस अधिकारी मौजूद थे। 

हर दिन मरीजों की जानकारी न देने वाले निजी अस्पताल सील कर दिए जाएंगे

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु का सबसे बड़ा कारण गंभीर मरीजों का देर से अस्पताल पहुँचना है। यह बात सामने आई है कि ऐसे मरीज पहले निजी अस्पतालों में अन्य बीमारियों का इलाज कराते रहते हैं और जब स्थिति गंभीर हो जाती है तब वह सरकारी अस्पताल में पहुँचते हैं। इसलिए हर दिन स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर के माध्यम से निजी अस्पतालों में आए मरीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करें, जो निजी अस्पताल यह जानकारी न दें उन्हें सील्ड करने की कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने वार्ड समितियों को सक्रिय करने पर भी बल दिया और कहा वार्ड समितियों की बैठक लेकर गंभीर मरीजों का पता लगाया जा सकता है।  

गाइडलाइन का पालन न करने वाली दुकानें सील कर दी जाएंगे

सभी इंसीडेंट कमांडर को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने निर्देश दिए कि वे दिन में कम से कम दो बार संबंधित पुलिस अधिकारियों के साथ शहर के बाजारों का निरीक्षण करें। दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिये गोल घेरा बनवाएं और ग्राहक इन्हीं गोल घेरों के भीतर खड़े हों। साथ ही सभी दुकानदार व ग्राहक मास्क लगाएं। जो दुकानदार गोल घेरा न बनवाकर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करें तो उनकी दुकानों को बंद (सील्ड) कराएँ। कलेक्टर ने शहर में विभिन्न स्थानों पर खड़े होने वाले दिहाड़ी श्रमिकों से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये गोल घेरे बनवाने के लिये नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए।  

बैंक व अन्य दफ्तरों में कड़ाई से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराएँ 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि हाल ही में बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं में अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इसलिये सभी बैंकर्स को साफतौर पर ताकीद कर दें कि वे अपने बैंक शाखा में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराएँ, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इसी तरह सरकारी एवं निजी दफ्तरों में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाए। 

गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुँचाने 24 घंटे तैयार रहेंगीं पाँच एम्बूलेंस 

आपात स्थिति में गंभीर मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुँचाने के लिये अब मोतीमहल स्थित स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर पर 24 घंटे पाँच एम्बूलेंस मय ऑक्सीजन सुविधा के मौजूद रहेंगीं। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मंगलवार को हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इस आशय के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रात के समय इन एम्बूलेंस को फोन के जरिए बुलाकर रिस्पोंस टाईम की जाँच भी की जायेगी।

05 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

विदिशा की बेटी UPSC सिविल सर्विस में ऑल इंडिया 41वीं रैंक
मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन
मुख्यमंत्री को राखी बांधते ही कोरोना पॉजिटिव हो गए मंत्री की पत्नी और पुत्र
भोपाल के अनमोल जैन ने UPSC 14वीं तथा मप्र में टॉप रैंक हासिल की
मध्यप्रदेश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 35000 के पार, 3336 इलाके संक्रमित
आत्मनिर्भर योजना बिना गारंटी BANK LOAN
इंदौर के पेट्रोल पंप कर्मचारी का बेटा कलेक्टर बनेगा, UPSC में 26वी रैंक
मध्य प्रदेश में रोजगार मामलों के लिए मंत्री परिषद समिति गठित
इंदौर में नीली जींस और लाल टीशर्ट वाली युवती की हत्या का राज खुला
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !