Loading...    
   


मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की मैरिट लिस्ट जारी / MP NEWS

भोपाल। शिक्षा विभाग के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित की गई शिक्षक पात्रता परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। माना जा रहा है कि लोग डाउन खत्म होते ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में प्रदेश भर से करीब दस लाख से अधिक आवेदक शामिल हुए थे। 

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षक वर्ग-1, माध्यमिक शिक्षक वर्ग-2 तथा प्राइमरी शिक्षक वर्ग-1 के हजारों पद खाली पड़े हैं। इनमें से माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जारी की गई मैरिट लिस्ट के आधार पर आवेदकों के दस्तावेजों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूलों में ज्वाइन कराया जाएगा। इसके लिए चयनित आवेदकों ने अपने दस्तावेजों के साथ ही जिलों की चॉइस फिलिंग कर एमपी ऑनलाइन को पहले ही भेज दी है। 

2 साल से चल रही है भर्ती प्रक्रिया

शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरने के लिए वर्ष 2017-18 में भाजपा की शिवराज सिंह सरकार ने विज्ञापन जारी किया था। इसके बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आ गई थी। कांग्रेस सरकार ने दोनों परीक्षाओं का आयोजन कराया। रिजल्ट और मैरिट लिस्ट जारी होने के बाद पोस्टिंग की बारी आई तो फिर से प्रदेश में भाजपा की सरकार आ गई है। इस बीच करीब दो साल का वक्त गुजर गया है। 

20 अप्रैल को होना थी प्रक्रिया

हले दस्तावेजों के वेरिफिकेशन का काम 20 अप्रैल से शुरू होना था, लेकिन लाॅकडाउन के कारण यह प्रक्रिया नहीं कराई जा सकी। इस बीच एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट से चयनित आवेदकों की सूची भी हटा ली गई थी। इससे आवेदकों में घबराहट शुरू हो गई थी, कि कहीं उनकी ज्वाइनिंग न अटक जाए। 

लंबे अंतराल के बाद हुई है परीक्षा

प्रदेश में वर्ष 2011-12 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (व्यापम) ने संविदा शिक्षक वर्ग-1, वर्ग-2 तथा वर्ग-3 की पात्रता परीक्षा आयोजित की थी। इस भर्ती के बाद करीब 5 साल तक कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई।

12 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मुख्यमंत्री, अधिकारियों से काम नहीं करवा पा रहे, 4.49 लाख में से मात्र 1.35 लाख को ही ePASS जारी
पन्ना में कोरोना की रिपोर्ट ले जा रहे हैं टीआई का एक्सीडेंट, मौत 
लॉकडाउन में BANK LOAN पर ब्याज माफी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया 
ग्वालियर में लॉकडाउन में बेरोजगार हुए युवक ने सड़क पर खुद को आग लगा ली


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here