Loading...    
   


University exam के लिए UGC guideline जारी / NATIOANL NEWS

नई दिल्ली। UGC ने university exam और नए शैक्षणिक सत्र की प्रस्तावित entrance exam के लिए guidelines बुधवार को जारी कर दीं। इसमें यूजीसी ने देशभर के सभी विश्वविद्यालयों से कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए एक कोविड सेल गठित करने का सुझाव दिया है जो विश्वविद्यालयों में कोरोना संक्रमण को लेकर तय सुरक्षा मानक तैयार करेगी। साथ ही उनका सख्ती से पालन भी कराएगी।

University Exam date, exam pattern

यूजीसी ने इसके साथ ही जुलाई में होने वाली परीक्षाओं की अवधि को तीन घंटे से घटाकर दो घंटे करने का सुझाव दिया है। इसके लिहाज से प्रश्नपत्र भी तैयार करने का सुझाव दिया है। हालांकि सभी विश्वविद्यालयों को जुलाई में परीक्षा कराने के पैटर्न को लेकर स्वतंत्रता दी है। जो ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी मोड में करा सकेंगे। 

University exam result date

यूजीसी ने इसके साथ ही सभी विश्वविद्यालयों से अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट 31 जुलाई तक और बाकी अन्य सेमेस्टर का रिजल्ट 14 अगस्त तक जारी करने का सुझाव दिया है। विश्वविद्यालयों की पढ़ाई अगस्त से ही शुरू करने को कहा है। इस बीच सभी विश्वविद्यालयों से कोर्स का 25 फीसद हिस्सा अब ऑनलाइन पढ़ाने और शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है। 

University admission process

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों से एक अगस्त से नई प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का सुझाव दिया है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय सभी शैक्षणिक बोर्डो के रिजल्ट की घोषणा के आधार पर होगा। फिलहाल यूजीसी ने इस प्रक्रिया को 31 अगस्त तक पूरा करने का सुझाव दिया है। ऐसे में विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों की पढ़ाई एक सितंबर से शुरू होगी। दो महीने की उनकी उपस्थिति सौ प्रतिशत मानी जाएगी।

UGC exam guideline for corona hotspot

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को यह भी विकल्प दिया है कि यदि कोराना संक्रमण की स्थिति सामान्य नहीं होती है तो छात्रों को इंटरनल और पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट करते हुए ग्रेडिंग दे दी जाए। इनमें 50 फीसद अंक इंटरनल आकलन और 50 फीसद अंक पिछले प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। हालांकि यह विकल्प तब सुझाया गया है, जबकि कोई अन्य विकल्प न बचे।

UGC guideline for MPhil and PHD

यूजीसी ने एमफिल और पीएचडी के छात्रों को छह माह का विस्तार देने और उनकी मौखिक परीक्षा वीडियो कांफ्रेंस से कराने का सुझाव दिया है। इसके अलावा आयोग ने विश्वविद्यालयों को छह दिन का हफ्ता करने और अपने कर्मचारियों व छात्रों की लॉकडाउन के दौरान की ट्रैवल व स्टे हिस्ट्री का रिकॉर्ड रखने का सुझाव भी दिया है।

University exam date

टर्मिनल सेमेस्टर - एक जुलाई, 2020 से 15 जुलाई, 2020
मध्यवर्ती सेमेस्टर - 16 जुलाई, 2020 से 31 जुलाई, 2020

मूल्यांकन व परिणामों की घोषणा :-
टर्मिनल सेमेस्टर - 31 जुलाई, 2020 तक
मध्यवर्ती सेमेस्टर - 14 अगस्त, 2020 तक
नोट :- अपरिहार्य कारणों से ग्रीष्म अवकाश 30 दिनों का हो सकता है। ऐसी स्थिति में अध्ययन 15 मई, 2020 तक जारी रह सकता है। अन्य गतिविधियां 31 मई, 2020 तक चल सकती हैं।

प्रस्तावित शैक्षणिक कैलेंडर (2020-21) 

प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ - एक अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक
द्वितीय व तृतीय वर्ष की कक्षाएं प्रारंभ - एक अगस्त, 2020
प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं प्रारंभ - एक सितंबर, 2020
परीक्षाओं का आयोजन - एक जनवरी से 25 जनवरी, 2021 तक
सम सेमेस्टर के लिए कक्षाओं का आरंभ - 27 जनवरी, 2021
कक्षाओं की समाप्ति - 25 मई, 2021
परीक्षाओं का आयोजन - 26 मई से 25 जून, 2021
ग्रीष्मकालीन अवकाश - एक जुलाई से 30 जुलाई, 2021
अगले शैक्षणिक सत्र का आरंभ - दो अगस्त, 2021

29 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्यप्रदेश में 30 अप्रैल से सामान्य सरकारी कामकाज शुरू


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here