Loading...    
   


स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर कोरोना का ग्रहण | JABALPUR NEWS

जबलपुर। कोरोना वायरस के हमले से स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट भी खतरे में पड़ गए हैं। एक दर्जन से ज्यादा स्मार्ट प्रोजेक्ट लॉकडाउन के कारण जहां पूरी तरह से ठप हो गए हैं। शहर भर में एक दर्जन से ज्यादा छोटे, बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इनमें से कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिन्हें मई से दिसंबर 2020 तक पूरे करने हैं, लेकिन कोरोना के कारण अब शायद ही दिसंबर तक प्रोजेक्ट पूरे हो पाए। जानकारों की मानें तो इससे उबरने में ही करीब 3 से 4 माह लगेंगे। 

केंद्र सरकार ने पहले चरण में स्मार्ट प्रोजेक्ट पूरे करने की समय-सीमा अप्रैल 2022 तक निर्धारित की है, लेकिन देशभर में जिस तरह से आर्थिक अस्थिरता का महौल बना है उसे देखते हुए विकास और निर्माण कार्य के लिए मिलने वाला आवंटन अब खटाई में पड़ता दिख रहा है। शहर में करीब 3 साल से चल रहे एक दर्जन से ज्यादा प्रोजेक्ट में आधा दर्जन प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिनका 50 फीसदी काम ही पूरा हो पाया है। निर्माण कार्य पूरा करने की मियाद मई, जून और दिसंबर 2020 तक हैं। 

लॉकडाउन और मजूदरों के पलायन करने के बाद सभी काम पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। शहर में 33 स्मार्ट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी को केंद्र और राज्य सरकार से पहले चरण में 1 हजार करोड़ मिलने हैं। लेकिन अभी तक 396 करोड़ रुपये ही मिले हैं। कई प्रोजेक्ट अधूरे हैं। 

स्मार्ट सिटी के जो बड़े प्रोजेक्ट हैं उन्हें दिसंबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा हैं। लेकिन जिस तरह का माहौल बना हुआ है उसे देखते हुए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

रवि राव, प्रशासनिक अधिकारी, स्मार्ट सिटी

30 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबरें

फिर पुराने ट्रैक पर चल पड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया, क्या फिर से ठोकर खाएंगे 
अंग्रेजी का सबसे लंबा और हिंदी का सबसे छोटा शब्द कौन सा है, क्या आप जानते हैं 
MP VIMARSH PORTAL 9th-11th EXAM RESULT DIRECT LINK यहां देखें
ज्योतिरादित्य सिंधिया सर, 'तत्पर हूँ' से क्या तात्पर्य है, कृपया स्पष्ट कीजिए 
BSNL ने 6 लोकप्रिय प्रीपेड रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए
सर्जरी के बाद डॉक्टर टांका लगाने कौन सा धागा यूज करते हैं 
यदि भोपाल में जरूरतमंदों को भोजन की जरूरत है तो यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here