Loading...

BREAST CANCER : अब जया आरोग्य हॉस्पिटल में भी होगी स्तन कैंसर की जांच

ग्वालियर। महिलाओं को होने वाले स्तन कैंसर की (Breast Cancer) जांच अब जेएएच (JAH) में भी हो सकेगी। इसके लिए मैमोग्राफी की मशीन जीआरएमसी प्रशासन ने खरीद ली है। मशीन इंस्टॉल होने के बाद स्तन कैंसर की जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी।  

जेएएच में अभी तक मैमोग्राफी मशीन नहीं थी। इस कारण स्तन कैंसर के संभावित मरीजों को कैंसर हॉस्पिटल में जांच कराने के लिए भेजना पड़ता था, लेकिन अब स्तन कैंसर के संभावित मरीजों की जांच जेएएच में ही सकेगी। जीआरएमसी के डीन डॉ.भारत जैन ने बताया कि 21 लाख रुपए की कीमत की मैमोग्राफी मशीन खरीदी गई है। मैमोग्राफी की मशीन के लिए अलग से कक्ष तैयार किया जा रहा है। कक्ष तैयार होते ही मशीन का इंस्टॉल करने का काम शुरू हो जाएगा।

मैमोग्राफी की नई मशीन जेएएच के रेडियोलॉजी विभाग में रखी हुई है। डॉ. भरत जैन ने बताया कि स्तन कैंसर के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। मैमोग्राफी आधुनिक तकनीक का एक ऐसा हिस्सा है जो महिलाओं के स्तनों की जांच कर उन्हें ब्रेस्ट कैंसर के बारे में अवगत कराता है। पहले मैमोग्राफी की यह मशीन हाइट्स कंपनी के माध्यम से खरीदी जानी थी, लेकिन अब यह मशीन कार्पोरेशन के माध्यम से खरीदी गई है।