KOTAK MAHINDRA BANK पर आरबीआई की पाबंदी, खाताधारक और शेयर होल्डर के लिए बड़ी खबर

कोटक महिंद्रा बैंक के ढाई करोड़ से अधिक ग्राहक और 6 लाख से अधिक शेयरधारकों के लिए बड़ी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक की कुछ सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है। इसका सीधा असर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर्स और कारोबार पर पड़ सकता है। 

कोटक महिंद्रा बैंक की कितनी सेवाओं पर आरबीआई का प्रतिबंध

जानकारी मिली है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड पर रोक लगा दी है। आज की तारीख के बाद से लेकर इस मामले के निपटारे तक कोटक महिंद्रा बैंक कोई भी क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकेगा। इसके अलावा ऑनलाइन एवं मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यानी अब कोटक महिंद्रा बैंक में केवल ऑफलाइन अकाउंट ओपन हो सकते हैं। 

कोटक महिंद्रा बैंक ने कौन सी गलती कर दी

पहली गलती- लगातार चेतावनी के बाद भी RBI नियमों की अनदेखी हुई। 2022, 2023 में IT जांच के बाद कार्रवाई की गई है। सिस्टम में गंभीर खामियां, नियमों की अनदेखी हुई। 
दूसरी गलती- डाटा लीक, डाटा सिक्योरिटी में नियमों की अनदेखी हुई है। 
तीसरी गलती- लगातार 2 साल तक गवर्नेंस नियमों की अनदेखी हुई है। 

बैकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A की तहत RBI ने अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई की है। हालांकि, जो लोग बैंक के पहले से ग्राहक है उन्हें पहले की तरह सभी सर्विसेज मिलती रहेंगी। आप अपने खातों से पैसा निकाल सकते हैं और पैसा जमा भी कर सकते हैं। आरबीआई के इस क्रिया से कोटक महिंद्रा बैंक का लाइसेंस प्रभावित नहीं होता है। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !