जब तक मुंडी नहीं हिलाओगे तब तक UPI PAYMENT नहीं होगा - Tech News

डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत में लाखों लोगों की एक समस्या यह थी कि जब वह सो रहे होते हैं तब उनके परिजन उनके फिंगरप्रिंट का उपयोग करके UPI PAYMENT कर देते हैं। भारत का फैमिली कल्चर कुछ इस प्रकार का है कि PASSWORD और PIN CODE घर वाले बड़ी आसानी से पता कर लेते हैं। 

UPI PAYMENT को लेकर कई समस्याएं हैं

भारत में UPI PAYMENT के मामले में यह बहुत बड़ी समस्या है। अकाउंट होल्डर की मर्जी के बिना कई बार UPI PAYMENT हो जाता है। अक्सर जब वह सो रहा होता है तब उसका कोई परिवार का सदस्य या फिर रिश्तेदार और कई बार घर में काम करने वाला सहयोगी कर्मचारी उसके मोबाइल ऐप से UPI PAYMENT कर देता है। कई बड़े बुजुर्गों को पता ही नहीं होता कि कब उनके स्मार्टफोन में कोई PAYMENT APP DOWNLOAD कर लिया गया है और उसके माध्यम से पेमेंट किया जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में परिवार के उस सदस्य के पास बैंक अकाउंट का पूरा कंट्रोल आ जाता है और आए दिन ऐसे विवाद सामने आते रहते हैं जब कोई अपना ही पूरा बैंक अकाउंट खाली कर देता है। 

सभी समस्याओं का समाधान

इस प्रकार के ज्यादातर मामले पुलिस थानों में दर्ज नहीं किए जाते क्योंकि चोरी करने वाला अपने परिवार का सदस्य अथवा कोई विश्वासपात्र होता है लेकिन पीड़ित व्यक्ति PAYMENT APP REMOVE कर देता है और UPI PAYMENT से तौबा कर लेता है। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कई कंपनियां काम कर रही हैं। एक फीचर तैयार किया गया है। इसके तहत PASSWORD - PIN CODE डालने के बाद भी पेमेंट नहीं होगा। सबसे पहले आपको QR CODE स्कैन करना होगा उसके बाद भुगतान की जाने वाली रकम और पिन कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद मोबाइल को अपने चेहरे के सामने लाना होगा और आंखें खोल कर मोबाइल के कैमरे में देखते हुए उसे पेमेंट करने के लिए इशारा करना होगा। यानी यदि कोई व्यक्ति आपकी फोटो के सामने कैमरा ले जाएगा तब भी पेमेंट नहीं हो पाएगा। सोते समय आपकी आंखें बंद होगी, यानी पेमेंट नहीं हो पाएगा। 

इस प्रकार PAYMENT APP आपके बैंक अकाउंट की उस समय भी सुरक्षा कर रहा होगा जब आप गहरी नींद में सो रहे होंगे। विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !