भोपाल में जून तक डॉग बाइट के केस बढ़ते जाएंगे, उप, संचालक पशु चिकित्सा ने कहा - NEWS TODAY

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में डॉग बाइट के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इस मामले में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. अजय रामटेके का कहना है कि, अभी तो शुरुआत है। 15 अप्रैल के बाद आवारा कुत्ते और हिंसक हो सकते हैं। जिससे डॉग बाइट के केस बढ़ेंगे। यह स्थिति 15 जून तक रहेगी। 

कोहेफिजा में स्कूल के बच्चों पा लपका आवारा कुत्ता

भोपाल का कोहेफिजा इलाका। यहां हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी भी है। इसमें कई चौराहे-गलियां हैं, जहां दर्जनों आवारा कुत्ते घूमते मिल जाते हैं। दो दिन पहले इस क्षेत्र से निकल रहे एक बच्चे को कुत्तों ने घेर लिया। उसने दौड़कर अपनी जान बचाई। प्राइवेट स्कूल की प्रिंसिपल भी बाल-बाल बच गईं। ये महज एक रिहायशी इलाके के दो मामले हैं, लेकिन ऐसी तस्वीरें पूरे शहर में नजर आ सकती है। सरकारी अस्पतालों में भी डॉग बाइट के केस बढ़ गए हैं।

कोई सुनने को तैयार नहीं

मार्च में आवारा कुत्तों के खूंखार होने और लोगों को काटने के बावजूद न तो प्रशासन और न ही जिम्मेदार निगम के अधिकारी इस पर ध्यान दे रहे हैं। जनप्रतिनिधि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने का हवाला देकर पल्ला झाड़ रहे हैं, जबकि अफसर नसबंदी किए जाने का रटारटाया जवाब दे रहे हैं, जबकि 9 दिन पहले 19 मार्च को एक 6 साल के बच्चे का जबड़ा भी कुत्ते नोंच चुके हैं। 

जेपी-हमीदिया हॉस्पिटल में पहुंच रहे पीड़ित

इन दिनों जेपी और हमीदिया हॉस्पिटल में हर रोज 70 से ज्यादा डॉग बाइट के मामले आ रहे हैं। होली वाले दिन तो 100 से ज्यादा मामले जेपी हॉस्पिटल में पहुंचे थे। यहां एक सप्ताह में 800 से अधिक लोग वैक्सीनेशन के डोज लगवाने पहुंच चुके हैं। बाणगंगा, कोलार, कोहेफिजा, नेहरू नगर, बाणगंगा, अवधपुरी, अयोध्या बायपास, बावड़ियाकलां, बैरागढ़, अशोका गार्डन समेत कई इलाकों में कुत्तों के काटने के मामले सबसे ज्यादा है।

कुत्ते उखाड़ चुके 6 साल के बच्चे का जबड़ा

ठीक नौ दिन पहले, 19 मार्च की शाम भोपाल की गंगानगर बस्ती में हिंसक कुत्तों ने 6 साल के हुमेर के जबड़े को नोंच दिया था। तभी से हुमेर कमला नेहरू हॉस्पिटल में भर्ती है। कुत्तों के शिकार से बच्चे के जबड़े पर 20 टांके आए, जबकि उसके 3 दांत भी निकाले गए। बुरी तरह से जख्मी होने की वजह से तीन दिन तक वह कुछ नहीं खा सका। पिता इमरान ने बताया कि हुमेर की सेहत अब ठीक है। वह 9 दिन तक अस्पताल में ही भर्ती है। डॉक्टरों ने सर्जरी करने का भी बोला है।

आवारा कुत्तों से बचने के लिए क्या करें

डॉ. रामटेके ने बताया, अभी गर्मी की शुरुआत है। 15 अप्रैल के बाद टेम्प्रेचर और भी बढ़ेगा। इससे आवारा कुत्ते और हिंसक हो सकते हैं। जिससे डॉग बाइट के केस बढ़ेंगे। यह स्थिति 15 जून तक रहेगी। ऐसे में लोग 2 तरीकों से बच सकते हैं। पहला- यदि आपके मोहल्ले-कॉलोनी में स्ट्रीट डॉग्स हैं तो उनके लिए खाने-पीने की पर्याप्त व्यवस्था कर दें। दूसरा- स्ट्रीट डॉग्स से खुद भी दूर रहे और बच्चों को भी दूर रखें। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !