Business ideas - 10X10 की दुकान में ढाई लाख की मशीन से डेढ़ लाख महीने कमाइए


Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

मात्र 100 स्क्वायर फीट की दुकान चाहिए। ढाई लाख रुपए की मशीन और ₹10000 का कच्चा माल। दुकान खुलते ही पहले सप्ताह से बढ़िया बिक्री शुरू हो जाएगी। डेढ़ लाख रुपए महीने आसानी से कमा सकते हैं। यदि दुकान बाजार में प्राइम लोकेशन पर मिल जाए तो यही कमाई ढाई लाख रुपए भी हो सकती है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

प्राचीन काल में ऋषि मुनि गेहूं-चावल नहीं खाते थे क्योंकि गेहूं और चावल शरीर को काम करने की ऊर्जा प्रदान करते हैं, जबकि ऋषि मुनियों को ऐसा भोजन चाहिए था जो उनके दिमाग को एक्टिव और शार्प बनाए। यही कारण है कि ऋषि मुनि Positive grains का सेवन करते थे। इसे मिलेट्स भी कहते हैं। साल 2023 में सारी दुनिया में मिलेट्स ईयर मनाया गया है। अब, पूरी दुनिया को Positive grains की वैल्यू पता चल गई है। बाजार में कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट लेकर आ गई है परंतु अपन कुछ ऐसा करेंगे, जो अपन को दूसरों से बेहतर बना देगा और कम से कम बड़ी कंपनियों से आगे निकाल देगा। 

Positive grains की सबसे खास बात यह होती है कि उनकी शेल्फ लाइफ, गेहूं और चावल की तरह ज्यादा नहीं होती। जल्दी खराब हो जाते हैं इसलिए Positive grains का बिजनेस लोकल लेवल पर ही किया जा सकता है। अपन को Positive grains का आटा पीस कर उन्हें पैकेट में भरकर नहीं रखना बल्कि Fully Automatic Millet Flour Pouch Packing Machine खरीदनी है। 

ग्राहक के सामने उसके मिलेट्स को पीस कर पैक किया जाएगा और ताजा पैकेट ग्राहक के हाथ में होगा। अब आप खुद समझ सकते हैं कि अपन को मार्केट से ज्यादा प्राइस मिलेगा और ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के पास बिजनेस के लिए पूरा दिन नहीं होता। आप अपनी पढ़ाई छोड़ कर दुकान पर नहीं बैठ सकते। इसलिए यह मशीन आपको अपने घर में लगानी चाहिए। इंटरनेट पर अपने बारे में लोगों को बताना चाहिए और जब लोग ऑर्डर करेंगे तब उनके मिलेट्स का आटा बनाकर, ताज पैकेट की होम डिलीवरी कर देनी चाहिए। आप ऐसा करके आप अपनी पढ़ाई का खर्चा आसानी से निकाल सकते हैं, और जब तक आपकी पढ़ाई पूरी होगी आपका बिजनेस तैयार हो चुका होगा। ग्राहकों की एक लंबी लिस्ट होगी जो आप पर विश्वास करती है। 

business ideas for women in india 

भारत की हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह बिजनेस जैसे बाएं हाथ का खेल है। आप अपने घर में काम करते-करते अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। जैसे वर्क फ्रॉम होम होता है, बिल्कुल वैसे ही बिजनेस फ्रॉम होम शुरू कर सकते हैं। REELS बनाने से अच्छा है कि आप मिलेट्स के वीडियो बनाएं और उन्हें वायरल करें। ऐसा करने से आपको और अधिक ऑर्डर मिलने लगेंगे। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके, एक तरफ अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं तो दूसरी तरफ इस बिजनेस के कारण समाज में आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ जाएगी। मिलेट्स की सबसे ज्यादा जरूरत बच्चों और बूढ़ों को होती है। आप थोड़े बड़े पैमाने पर काम शुरू कर सकते हैं। 5-10 मशीन लगा सकते हैं या फिर कोई बड़ी मशीन लगा सकते हैं। हर सप्ताह पूरे बाजार में ताजा पैकेट की सप्लाई कीजिए। अपने विज्ञापन अभियान में अपनी खास बातों के बारे में, ताजगी के बारे में लोगों को बताइए। देखते ही देखते आपका कारोबार आसपास के शहरों तक फैल जाएगा। 

profitable business ideas in india 

सन 2023 में भारत में 10000 करोड रुपए के Positive grains खरीदे गए। यह डिमांड लगातार बढ़ रही है। विश्व स्तर पर CAGR 7.4% वृद्धि हो रही है लेकिन भारत में CAGR 12% है। यही नहीं भारत में Positive grains की मांग, दुनिया की किसी भी देश की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसके आधार पर अनुमान लगाया गया है कि 2028 तक Positive grains का मार्केट 18000 करोड रुपए का होगा। अनाज खरीद कर उसे प्रोसेस करके बेचने में हमेशा मुनाफा होता है। उदाहरण के लिए यदि अनाज ₹25 किलो मिलता है तो उसका आता ₹50 किलो मिलता है। 

कृपया अपने लोकल मार्केट में रिसर्च करें। मार्केट का सर्वे करें। बाजार में अपने प्रोडक्ट की डिमांड और सप्लाई का पता करें। प्रतिस्पर्धी के बारे में जानकारी एकत्रित करें, और उसके बाद अपनी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाएं। यदि आपने SOP का पालन किया तो आपकी सफलता को कोई प्रभावित नहीं कर पाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !