Business ideas - 10 लड़कों की टीम, डेढ़ लाख इन्वेस्टमेंट और एक लाख महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आपको सिर्फ 10 लड़कों की टीम बनानी है। टोटल डेढ़ लाख रुपए के आसपास इन्वेस्टमेंट आएगा और ₹100000 महीने की कमाई की जा सकती है। इस न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया में आपकी कमाई आपके SOP पर निर्भर करती है। आप जितना अच्छा सिस्टम बनाएंगे, आपकी कमाई इतनी ज्यादा बढ़ती चली जाएगी। 

business opportunities in india 

सब जानते हैं कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। भारत के बाजार में कई प्रकार के रूप रंग दिखाई देते हैं। करोड़ ग्राहक हर रोज करोड़ों रुपए का ट्रांजैक्शन मोबाइल फोन के जरिए कर देते हैं परंतु इसी भारत के बाजार में करोड़ों ग्राहक ऐसे भी हैं जो अपने मोबाइल फोन में कोई पेमेंट एप्लीकेशन का उपयोग नहीं करते। वह नगद धनराशि का व्यवहार करते हैं। कई बार लोगों को अचानक बाजार में कुछ पैसों की जरूरत पड़ जाती है। उन्हें किसी एटीएम मशीन की तलाश में निकालना पड़ता है। ज्यादातर ऐसे मामलों में लोग खरीदारी करना बंद कर देते हैं। अपन इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे। 

MICRO ATM के बारे में तो आपने सुना ही होगा। अपन इसे एक स्टेप आगे MOBILE MICRO ATM बना देंगे। माइक्रो एटीएम के लिए PayNearby, Spice Money एवं Fino Payments Bank सहित किसी भी FinTech कंपनी अथवा आप अपने विश्वसनीय बैंक से भी बात कर सकते हैं। आपको एक करंट अकाउंट खोलना है और MICRO ATM मशीन खरीद कर अपना काम शुरू कर देना है। यह मशीन ₹2000 के आसपास मिल जाती है। अपन एक साथ 10 मशीन खरीदेंगे। 10 लड़कों की टीम बनाएंगे। इनकी अपनी एक यूनिफॉर्म होगी। टी-शर्ट पर आगे पीछे आपका ब्रांड नेम और MICRO ATM लिखा होगा, ताकि लोग इन्हें आसानी से पहचान सके। 

अपने टीम के सदस्यों की ड्यूटी भीड़भाड़ वाले इलाकों में, बाजार, मेला, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड इत्यादि ऐसे स्थान पर लगाएंगे जहां पर लोगों को थोड़े बहुत पैसों की जरूरत होती है। इनका टारगेट होगा कम से कम 100 ट्रांजैक्शन करने हैं। अमाउंट ₹5 हो या ₹500, कोई फर्क नहीं पड़ता। ट्रांजैक्शन के नंबर बढ़ने चाहिए। प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर ₹8 कमीशन मिलता है। यही अपनी कमाई है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस को सबसे अच्छे तरीके से कर सकते हैं क्योंकि एक तरफ वह बिजनेस के लिए परफेक्ट टीम बना सकते हैं तो दूसरी तरफ टेक्नोलॉजी के मामले में किसी भी आगे ग्रुप की तुलना में सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं। टीम को मोटिवेट करने के लिए और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करवाने के लिए आप हमेशा फील्ड में रह सकते हैं। क्वालिफिकेशन 10वीं 12वीं पास हो तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन यदि आपने ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। 

business ideas for women in india 

यदि आप एक घरेलू हाउसवाइफ महिला है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो यह आपके लिए जिंदगी बदलने वाला अवसर हो सकता है। टीम मैनेजमेंट, महिलाओं में प्राकृतिक गुण होता है। आप चाहे तो लड़कियों अथवा महिलाओं की टीम बना सकते हैं। वैसे भी बाजार में छोटे-मोटे पैसों की जरूरत महिलाओं को ज्यादा होती है। यदि सामने कोई महिला सर्विस प्रोवाइडर है तो महिलाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस करती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्ट करना हमेशा फायदेमंद रहेगा। मशीन की कीमत ज्यादा नहीं है। लिक्विडिटी फंड में कोई लॉस होने की संभावना नहीं है। केवल टी-शर्ट एवं उसकी प्रिंटिंग का पैसा रिस्क पर हो सकता है। उम्र के कारण संभव है कि तकनीकी मामलों में आपकी जानकारी थोड़ी कम हो परंतु इसी उम्र के कारण आपकी विश्वसनीयता आपका बिजनेस को निरंतर बढ़ती चली जाएगी। 

profitable business ideas in india 

प्रत्येक ट्रांजैक्शन के लिए ₹8 कमीशन मिलता है। कुछ बैंक और फाइनेंस कंपनियां इससे कम और ज्यादा भी देते हैं। आपके लिए क्या सूटेबल होगा, यह डिसीजन आपको खुद लेना है। हम एक औसत आठ रूपए कमीशन मानकर चलते हैं। यदि टीम का एक सदस्य दिन भर में मात्र 100 ट्रांजैक्शन करता है। तो उसकी कमाई ₹800 होगी। सैलरी और इंसेंटिव मिलकर यदि ₹400 उसे दिए तो ₹400 आपके खाते में आएंगे। इस प्रकार टीम में 10 सदस्य होने की स्थिति में आपको ₹8000 प्रतिदिन की इनकम होगी जिसमें से ₹4000 प्रतिदिन सैलरी और इंसेंटिव खर्च हो जाएगा। बाकी का ₹4000 में प्रतिदिन आपका नेट प्रॉफिट होगा। महीने का 120000 रुपए हो जाएगा। इसमें से ₹20000 ऑफिस का किराया बिजली और आपका ट्रांसपोर्टेशन निकाल दे तब भी ₹100000 महीने की कमाई 10 लोगों की टीम पर आसानी से हो सकती है। तब चाहेंगे तो टीम को बढ़ा भी सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !