CTET JANUARY 2024 सबसे पहले 100 नंबर कैसे लाएं, Preparation Tips in Hindi Part 8

CTET JANUARY 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होना है और अब कैंडीडेट्स का पूरा ध्यान अपने Revision और OMR Practice पर ही होना चाहिए। तो चलिए आज हम अपने कुछ एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करते हैं जो CTET Aspirant ने Exam के दौरान फेस किए हैं और अब आप भी करेंगे। 

सबसे पहले 100 नंबर कैसे लाएं

उम्मीद है कि पिछले सभी CTET Articles को पढ़ने के बाद लैंग्वेज 01 और 02 की प्रॉब्लम आपकी सॉल्व हो चुकी होगी। CDP फटाफट रिवीजन के लिए आपको Notes भी प्रोवाइड किया जा रहे हैं। CDP और Language मिलकर 90 मार्क्स बनाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सबसे पहले इन्हीं 90 नंबर पर फोकस करें, क्योंकि कई बार बहुत ज्यादा नंबर के पीछे भागने के कारण क्वालीफाइंग मार्क्स भी नहीं आ पाते। इसलिए सबसे पहले सिर्फ और सिर्फ अपनी कैटेगरी के हिसाब से क्वालीफाइंग मार्क्स 90 (For General) या 82 (For SC/ ST/ OBC) पर फोकस करें। सिर्फ 90 या 82 नहीं बल्कि आप  इन्हें लगभग 100 मानकर चलें क्योंकि कुछ ना कुछ गलतियां तो पेपर के दौरान हो ही जाती हैं जिनका पता एग्जाम हॉल से बाहर निकालने के बाद ही चलता है।

CTET PREPRATION TIP EVS 

CDP & LANGUAGE 1 & 2 के बाद आप EVS पर फोकस करें तो बेहतर होगा EVS के लिए अभी NCERT BOOKS पढ़ने का आपके पास उनका भी समय नहीं है। आप सीटेट का सिलेबस देखकर सिर्फ जनरल टॉपिक्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन जो भी आपके पास उपलब्ध हो वहां से पढ़ ले, अब कोई भी नई किताब या कुछ भी नया Market से लाने की जरूरत नहीं है।

EVS पढ़ने का सबसे आसान तरीका 

EVS पढ़ने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आसपास की चीजों को ध्यान से देखने लगे तो आपको अलग से कुछ भी पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके आसपास जो भी Living या Nonliving जैैसे - Plants, Animals, Birds, Homes of animals, States of India, Mountains, Directions etc इन सबको पढ़ने के लिए आपको स्पेशल इंटेलिजेंस नहीं बल्कि जनरल इंटेलिजेंस की जरूरत है और जो सभी के पास होती है। खुद इन सब चीजों को पढ़ने के बाद अब आपको यह सोचना है कि इन सब चीजों को पढ़ाने के लिए आपको बच्चे को कैस prepare करना है क्योंकि क्वेश्चंस उसी से रिलेटेड आएंगे। आपके ज्ञान के आधार पर प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे बल्कि EVS बच्चों को कैसे सीखना है इसी  बेसिस पर क्वेश्चन पूछे जायेंगे।

EVS के पेपर में एक इंपोर्टेंट क्वेश्चन होता है 

Q-WHY NCERT NOT FOLLOW EVS TEXT BOOK IN CLASS 1st & 2nd? 
Q-NCERT कक्षा पहली और दूसरी में पर्यावरण अध्ययन की कोई पाठ्य पुस्तक क्यों नहीं चलाई जाती? 
Ans-उम्मीद है कि आपको इसका आंसर ऊपर के पैराग्राफ से मिल गया होगा क्योंकि बच्चे को उसकी Surrounding से सीखना है ना की किताबी ज्ञान उसके अंदर ठूँस-ठूँस कर भरना है ✒ SHAILY SHARMA (CTET QUALIFIED)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !