BHOPAL NEWS - 7 बैंकों की कई ब्रांच कई बार बिना छुट्टी के बंद रहेंगी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कैनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बरोदा, इंडियन ओवरसीज बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की कई ब्रांच में अब से लेकर 19 नवंबर तक बिना छुट्टी के कामकाज बंद रहेगा। चुनाव आयोग ने इन बैंकों के 2000 कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव कार्य के लिए लगा दी है। ट्रेनिंग एवं वोटिंग इत्यादि के दौरान कर्मचारी अपनी ब्रांच में नहीं रहेंगे। उनके स्थान पर नियुक्त करने के लिए दूसरे कर्मचारी बैंक के पास नहीं है। इसलिए कामकाज बंद रहेगा। स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि, बैंक के कर्मचारियों को चुनाव कार्य में नियुक्त न किया जाए। 

ट्रेनिंग के दौरान भोपाल की कई बैंक ब्रांच में कामकाज बंद

फिलहाल चुनावी कार्य के लिए चयनित किए गए कर्मचारियों की ट्रेनिंग चल रही है। इस ट्रेनिंग के कारण कई सरकारी बैंकों का दैनिक कामकाज प्रभावित हो गया है। कई ब्रांच में सूचना पत्र चिपका दिया गया है। खाता धारकों को बताया गया है कि निर्वाचन आयोग ने कर्मचारियों को चुनावी कार्य के लिए बुला लिया है इसलिए हम ब्रांच के दैनिक काम नहीं कर पाएंगे। स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने चुनाव आयोग को बताया है कि, जिन शाखाओं में 10 से 15 अधिकारी-कर्मचारियों का स्टॉफ हैं, वहां पांच-छह कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ऐसे में यह शाखाएं चालू हालत में ही है, लेकिन परेशानी उन शाखाओं को लेकर है, जहां 5-6 लोगों का ही स्टॉफ है और सभी की ड्यूटी लगा दी गई है। ऐसे में इन शाखाओं में कामकाज प्रभावित हो रहा है। कोलार, विदिशा रोड, करोंद, नरेला संकरी, एमपी नगर, रायसेन रोड, कोकता, अवधपुरी, अयोध्या बायपास आदि स्थानों की कई छोटी शाखाओं में यह परेशानी सामने आ रही है।

चुनाव ड्यूटी के कारण कौन-कौन से बैंक प्रभावित

जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उनमें कैनरा बैंक के 222, पीएनबी के 184, सेंट्रल बैंक 206, बैंक ऑफ इंडिया के 206, बैंक ऑफ बड़ौदा के 200, इंडियन ओवरसीज बैंक के 50 और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करीब 500 कर्मचारी शामिल हैं। उपरोक्त सभी बैंकों का कामकाज प्रभावित हो गया है। यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, यूको बैंक के कर्मचारियों की ड्यूटी फिलहाल नहीं लगी है।

16 से 19 अक्टूबर तक भोपाल में कई बैंक ब्रांच बंद रहेगी

शाखाओं के पूरे स्टॉफ की ड्यूटी चुनाव में लगाए जाने से सबसे ज्यादा परेशानी वोटिंग के दौरान होगी। 17 अक्टूबर को वोटिंग होना है। चूंकि, एक दिन पहले ही सामग्री लेकर मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों को पहुंचना होगा, जबकि वोटिंग कराकर देर रात तक वे वापस लौटेंगे। ऐसे में 18 अक्टूबर को भी कामकाज नहीं हो सकेगा। 19 अक्टूबर को रविवार होने से छुट्‌टी है। इस कारण 16 से 19 अक्टूबर तक कामकाम में असर पड़ेगा।

मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की मांग

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यानी स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने चुनाव आयोग को लेटर भी लिखा है। इसमें लिखा है कि अधिकांश बैंककर्मियों की ड्यूटी लगने से ग्राहकों को असुविधा होगी। शाखाएं पूरी तरह से बंद भी हो सकती है। इसलिए अनुरोध है कि कुछ रियायत दी जाए।
  • बैंक कर्मचारियों को केवल आकस्मिकता के मामलों में चुनाव ड्यूटी के लिए नियुक्त किया जाए। उन बैंक के कर्मचारियों की ड्यूटी लगे, जहां पर पर्याप्त संख्या में कर्मचारी हैं।
  • मुख्य रूप से माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका ही सौंपी जाए।
  • विभिन्न अधिकारियों को चुनाव कर्तव्य सौंपते समय रिटर्निंग अधिकारी उनकी वरिष्ठता को ध्यान में रखें। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!