भोपाल के पटवारियों ने कलेक्टर से कहा, SAARA APP 2023 में गड़बड़ है, गिरदावरी नहीं हो रही

भोपाल।
मध्यप्रदेश पटवारी संघ भोपाल ने एसडीएम कूलर के माध्यम से कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया को सूचित किया है कि सारा एप का नया वर्जन 2023 ठीक प्रकार से काम नहीं कर रहा है। इस मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से गिरदावरी नहीं की जा सकती। 

SAARA APP- खाली प्लॉट पर भी फसल दिखाता है

संघ के जिलाध्यक्ष संदीप शर्मा ने बताया कि वर्तमान में रबी गिरदावरी 2023 के लिए सारा एप का नया वर्जन लांच किया गया है। जिसमें सैटेलाइट इमेज से प्राप्त गिरदावरी का मौके पर जाकर सत्यापन किया जाना तय किया गया है। इस कार्य में अभी तक प्रमुख समस्या सामने आई है। एप द्वारा दिखाई जाने वाली सैटेलाइट इमेज में खाली प्लाट पर भी फसल दिखाई गई है। सैटेलाइट से मिली इमेज गिरदावरी में अधिकतर गेहूं, चना, राई ही दर्ज दिखाई दे रही है। जबकि मौके पर अन्य फसलें भी हैं। 

भोपाल के पटवारियों ने कहा, इस मोबाइल एप्लीकेशन से काम ही नहीं कर पा रहे हैं

सैटेलाइट इमेज से प्राप्त इमेज गिरदावरी को मौके पर सत्यापन के लिए प्राप्त नंबर बिना किसी निर्धारित अनुपात के प्राप्त हुए हैं। किसी हलका, ग्राम में 70 प्रतिशत तक नंबर पुन: सत्यापन के लिए आए हैं तो किसी ग्राम में मात्र 10 प्रतिशत ही नंबर आए हैं। सत्यापन के लिए समय सीमा बहुत कम दी गई है। सत्यापन के बाद पटवारी के मोबाइल से फसल अपलोड नहीं हो रही है। डूब क्षेत्र में भी फसल दिखाई गई है। सारा एप में तकनीकी विसंगतियों के कारण बार-बार अपडेट के पश्चात भी गिरदावरी माड्यूल में फसल विसंगति कम नहीं हो रही है। 

पटवारियों ने कलेक्टर से कहा- ऑनलाइन गिरदावरी हो गई, आप जांच कराओ

जिलाध्यक्ष संदीप शर्मा ने बताया कि विभिन्न प्रकार की विसंगतियों के साथ यह सत्यापन के लिए प्राप्त 'सारा' एप का वर्जन कार्य करने योग्य नहीं है। इस कारण इन समस्याओं के समाधान होने तक प्रदेश के पटवारी द्वारा सैटेलाइट इमेज का मौके पर सत्यापन नहीं किया जा सकेगा। प्रदेश के पटवारियों द्वारा 'सारा' एप पर गिरदावरी कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिसकी जांच दोबारा स्वयं पटवारियों से कराई जाना उचित व न्यायसंगत नहीं होगा।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !