MPPPEB TET-2023- मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आदेश जारी

भोपाल
। मध्यप्रदेश में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर वेटिंग लिस्ट से नियुक्ति नहीं होगी। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 आयोजित करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। 
अभय वर्मा कमिश्नर लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश शासन के हस्ताक्षर से संचालक प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश भोपाल के नाम जारी आदेश क्रमांक 1409 दिनांक 30 जून 2022 के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत विषयमान से उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षकों के लिए वर्ष 2018-19 में परीक्षा का आयोजन किया गया था। 

नवीन रिक्त पदों की पूर्ति हेतु वर्ष 2023 पुनः परीक्षा आयोजित किए जाने पर विभागीय सहमति बनी है। अतः उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए 16 विषय माध्यमिक शिक्षक पद के लिए 7 विषयों हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित करने हेतु अपने वार्षिक कैलेंडर में जोड़कर डिपार्टमेंट को सूचित करें। 

कुल मिलाकर डीपीआई कमिश्नर ने एमपी पीईबी के डायरेक्टर को आदेशित किया है कि वह अपने वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम 2023 में अप्रैल के महीने में शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रकाशन करें। डीपीआई की तरफ से रिक्त पदों की सूची एवं निर्धारित नियम और निर्देश सहित कोई भी औपचारिकता पूरी नहीं की गई। यह एक प्रकार का वार्षिक कैलेंडर में रिजर्वेशन का पत्र है।