समाचार को अंग्रेजी में न्यूज़ क्यों कहते हैं जबकि NEWS तो शॉर्ट फॉर्म है- GK in Hindi

NEWS अपने आप में कोई शब्द नहीं है बल्कि एक शॉर्ट फॉर्म में जिस की फुल फॉर्म होती है north east West South, हिंदी में समाचार और उर्दू में खबर अपने आप में पूरा शब्द है। सवाल यह है कि जब NEWS एक शॉर्ट फॉर्म है तो फिर समाचार के लिए इंग्लिश का प्रॉपर वर्ड क्या है। 

समाचार का अंग्रेजी में सही शब्द क्या है

समाचार के लिए अंग्रेजी में बिल्कुल सही शब्द है information (इंफॉर्मेशन) जिसे हिंदी में सूचना, समाचार, संसूचना एवं अन्य भाषाओं में इत्तला, ख़बर कहा जाता है। इसके अलावा समाचार के लिए tidings, datum, message शब्दों का भी उपयोग किया जा सकता है, लेकिन सबसे ज्यादा NEWS शब्द का ही उपयोग किया जाता है। 

NEWS शब्द कहां से आया, उत्पत्ति कब हुई

14वीं शताब्दी में NEW शब्द से NEWS की उत्पत्ति हुई। यहां NEW से तात्पर्य नया ही है। यानी की नई जानकारी (new information) इस का बहुवचन नई जानकारियां (new informations) और इसको शार्ट में कर दिया गया NEWS जो इंग्लैंड, जर्मनी और फ्रांस द्वारा सबसे पहले उपयोग किया गया और फिर सारी दुनिया में सर्वमान्य हो गया। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )