Small business ideas: घर से शुरू कीजिए, लाखों कमाइए, फोटो रेस्टोरेशन से

कैमरा तो हर मोबाइल में होता है और जिसके पास स्मार्टफोन है वह छोटा-मोटा फोटोग्राफर भी होता है। यदि आप थोड़े से क्रिएटिव भी है, तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए परफेक्ट है। अपने घर से शुरू कर सकते हैं। लाखों की इनकम होती है और सबसे खास बात यह है कि ग्राहकों की तलाश नहीं करनी पड़ती। आपका काम, आपके सामने ग्राहकों की लाइन लगा देता है। 

Photo Restoration क्या है, इसमें क्या किया जाता है

Restoration का मतलब होता है मरम्मत करना, किसी चीज को उसके मूल स्वरूप में वापस लाना, उद्धार करना। इस बिजनेस में पुराने खराब हो चुके फोटो, कटे-फटे फोटो की मरम्मत करनी होती है। उन्हें फिर से पहले जैसा बनाना होता है। इसके लिए आप क्लाइंट के पास जाकर ओरिजिनल फोटो कलेक्ट करते हैं। एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा और टेबल टॉप स्टूडियो इस बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। 

वर्षों पहले यह बहुत ही मुश्किल काम हुआ करता था लेकिन अब इंटरनेट पर बहुत सारी एप्लीकेशन मौजूद है। जैसा कि हमने कहा कि यदि आप में थोड़ी सी भी क्रिएटिविटी है तो 100-200 फोटो पर प्रैक्टिस करने के बाद आप पूरी तरह से परफेक्ट हो जाएंगे। 

आपको काम की तलाश में कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जिन लोगों के लिए आप Photo Restoration का काम करेंगे वही लोग आपको नए ग्राहक भी दिलाएंगे। अपने प्रचार-प्रसार के लिए छोटी सी वेबसाइट बना सकते हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बिजनेस पेज बनाएं। BEFORE-AFTER के साथ अपनी कला का प्रदर्शन करें। आपके द्वारा Restoration के पहले फोटो कैसा था और अब कैसा बना। और शहर में इस प्रकार के आर्टिस्ट की हमेशा डिमांड बनी रहती है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.