MPPEB NEWS- समूह 1-2 सहित 5 भर्ती परीक्षाएं स्थगित होने की संभावना

भोपाल।
MPPEB TET-3 SCAM के कारण मई के महीने में होने वाली समूह एक, समूह 2 सहित पांच भर्ती परीक्षाएं स्थगित होने की संभावना है। स्वभाविक है दागी एजेंसी से परीक्षा नहीं कराई जा सकती और प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के पास दूसरी कोई एजेंसी नहीं है। 

मई- 2022 में होने वाली भर्ती परीक्षाएं, जिनके स्थगन की संभावना

समूह-2 उप समूह-2 कनिष्ठ लेखा अधिकारी व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा
समूह-1 उप समूह-3 हाउस कीपर, साइकेट्रिक सोशल वर्कर, कार्यक्रम प्रबंधक बाल संरक्षण जिला प्रबंधक कौशल उन्नयन एवं रोजगार व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा
कौशल विकास संचालनालय के अंतर्गत प्रशिक्षण अधिकारी के पदों के लिए परीक्षा
समूह-2 उप समूह-3 सहायक लोक विश्लेषक/रसायनज्ञ -2 व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा 

MPPEB TET-3 SCAM- व्यापम घोटाला 2022 में क्या हुआ है

यह घोटाला मध्य प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के पुत्र आकाश राजपूत द्वारा संचालित ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंसेस सेंटर में हुआ है। इस सेंटर को साईं एडुकेयर नाम की कंपनी ने किराए पर लिया था। परीक्षा कक्ष के बाहर किसी दूसरी जगह बैठा कोई व्यक्ति रिमोट एक्सेस के जरिए परीक्षा कक्ष में रखे हुए कंप्यूटर को चला रहा था। परीक्षा कक्ष में बैठा उम्मीदवार केवल परीक्षा देने की एक्टिंग कर रहा था। यानी कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी की फिजिकल प्रजेंट थी परंतु उसका पेपर सॉल्वर द्वारा सॉल्व किया जा रहा था। 

व्यापम घोटाले का आने वाली परीक्षाओं पर क्या असर पड़ेगा

मध्य प्रदेश की सरकार के पास अपना प्रचार कराने के लिए तमाम ऑनलाइन उपकरण मौजूद हैं परंतु परीक्षा कराने के लिए कोई ऑनलाइन सिस्टम उपलब्ध नहीं है। आत्म निर्भर होते भारत में मध्य प्रदेश सरकार ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से प्राइवेट कंपनियों पर डिपेंड है। पिछली बार कृषि विकास अधिकारी परीक्षा घोटाला हुआ था। PEB ने परीक्षा कराने वाली एजेंसी का टेंडर निरस्त कर दिया था। नई एजेंसी की नियुक्ति की गई थी, कहा गया था कि यह वाली एजेंसी घोटाला नहीं करेगी लेकिन प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में घोटाला हो गया। ऑनलाइन परीक्षा के मामले में विकलांग प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल किसी नई एजेंसी का इंतजार कर रहा है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !