daily current affairs in hindi- दैनिक सामयिक घटनाएं- 09 अप्रैल 2022

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिर गई। नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था जिसके समर्थन में 174 वोट पड़े। पाकिस्तान की संसद में कुल सदस्यों की संख्या 342 है। इमरान खान के समर्थक सांसद वोटिंग के समय सदन से बाहर चले गए थे। यदि वह मतदान करते भी तब भी सरकार के बचने की संभावना नहीं थी। कुल सदस्य 342, अविश्वास के समर्थन में 174, इमरान खान के समर्थन में 168, 174-168=6 वोट से सरकार गिर जाती।

अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है 

संसदीय प्रक्रिया में अविश्वास प्रस्ताव या विश्वासमत अथवा निंदा प्रस्ताव एक संसदीय प्रस्ताव है, जिसे पारंपरिक रूप से विपक्ष द्वारा संसद में प्रस्तुत किया जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस प्रस्ताव के माध्यम से विपक्ष द्वारा सदन में दावा किया जाता है कि सरकार सदन के भीतर जनप्रतिनिधियों के बीच अपना विश्वास खो चुकी है। असेंबली के चेयरमैन को यदि लगता है कि अविश्वास प्रस्ताव का सदन में समर्थन हो रहा है तो वोटिंग कराई जाती है।

अविश्वास प्रस्ताव पास हो जाने से क्या होता है 

सदन में मौजूद जनप्रतिनिधि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करते हैं। इस मतदान को, चुनाव में होने वाले लोकतांत्रिक मतदान का दर्जा हासिल होता है। यदि सदन के भीतर सरकार को जनप्रतिनिधियों का बहुमत प्राप्त नहीं होता और अविश्वास प्रस्ताव पास हो जाता है तो सरकार गिर जाती है। सबसे बड़ा दल, राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत करता है और सदन में अपना बहुमत साबित करता है। यदि ऐसा नहीं हो पाता तो राष्ट्रपति शासन लागू हो जाता है। फिर से चुनाव कराए जाते हैं।

एनटीपीसी और गुजरात गैस लिमिटेड के बीच पाइप प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन का मिश्रण करने के लिए समझौता

स्वच्छ पर्यावरण की प्राप्ति पर लगातार ध्यान केन्द्रित करते हुए, एनटीपीसी द्वारा एनटीपीसी कवास में जीजीएल (गुजरात गैस लिमिटेड) के पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) नेटवर्क में ग्रीन हाइड्रोजन का मिश्रण करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई है। दोनों कंपनियों के बीच औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

एनटीपीसी कवास की मौजूदा 1 मेगावाट की अस्थायी सौर परियोजना के विद्युत का उपयोग करते हुए ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा। इसे पीएनजी के साथ पूर्व निर्धारित अनुपात में मिश्रित किया जाएगा और इसका उपयोग एनटीपीसी कवास टाउनशिप में खाना पकाने वाले अनुप्रयोगों में किया जाएगा।