डॉक्टर का Gmail और YouTube चैनल चला गया क्योंकि Google 2-Step Verification एक्टिव नहीं किया था

भोपाल।
लोगों को हेल्थ टिप्स देने वाला डॉक्टर सचिन चित्तावर का यूट्यूब चैनल पहले हैक हुआ और फिर उसकी ओनरशिप ट्रांसफर हो गई। डॉक्टर सचिन का 12 साल पुराना जीमेल अकाउंट भी हाथ से निकल गया। साइबर पुलिस भी उनकी मदद नहीं कर पाई। यह सब कुछ इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने Google 2-Step Verification एक्टिव नहीं किया था। 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पुलिस की क्राइम ब्रांच से मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टर सचिन चित्तलवार एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल का संचालन करते थे। उनके यूट्यूब चैनल पर 45000 एक्टिव सब्सक्राइबर थे। डॉक्टर सचिन इससे पहले गांधी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर थे एवं वर्तमान में जवाहर चौक पर प्राइवेट नर्सिंग होम संचालित करते हैं। YouTube चैनलों का संचालन करने वाले जानते हैं कि 45000 एक्टिव सब्सक्राइबर, बहुत बड़ी प्रॉपर्टी होती है। इसके माध्यम से न्यूनतम $4500 प्रतिमाह कमाए जा सकते हैं। 

डॉक्टर सचिन अपनी शिकायत में क्राइम ब्रांच को बताया कि दिनांक 21 जनवरी 2022 को उनका पूरा गूगल अकाउंट हैक हो गया। 12 साल पुराना जीमेल अकाउंट जिसमें 12 साल का सारा रिकॉर्ड मौजूद है और यूट्यूब चैनल सब कुछ उनके हाथ से चला गया। रिकवर करने की काफी कोशिश की गई परंतु हैकर ने उनके गूगल अकाउंट की ओनरशिप ट्रांसफर कर दी थी, इसलिए उनके अकाउंट की रिकवरी नहीं हो पाई। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और हैकर की तलाश की जा रही है। 

Google 2-Step Verification 

डॉक्टर सचिन ने बताया कि उनके अकाउंट में शायद कोई लिंक आई थी जिसे क्लिक करने पर पूरा गूगल अकाउंट हैक हो गया। कुछ समय पहले गूगल ने सभी उपभोक्ताओं के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन अनिवार्य कर दिए हैं। आपको केवल अपने गूगल अकाउंट से लॉग आउट करने के बाद दोबारा से लॉगइन करना है। सिर्फ इतना कर लेने से आपका अकाउंट सिक्योर हो जाएगा। कोई भी हैकर आपके अकाउंट को हैक तो कर सकता है परंतु यदि आपने उसे लॉगआउट कर दिया तो हैकर, पासवर्ड होने के बावजूद उसे लॉगइन नहीं कर पाएगा। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।