MP शिक्षक पात्रता परीक्षा- फटाफट रिवीजन का सरल तरीका, TIPS FOR QUICK REVISION

एमपी टेट वर्ग 3 के पेपर्स 5 मार्च 2022 से शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आगे की पढ़ाई रोक दें और जितना पढ़ लिया है, उसका रिवीजन शुरू करें। हां सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा पर यह सबसे जरूरी है। यह 10 दिन वह समय है जब आप अपने पूरे पढ़े हुए मैटर को कॉन्साइज करें और उसे ध्यान से देखें कि हमने क्या-क्या पढ़ लिया है। 

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपी टेट वर्ग 3) में 5 सब्जेक्ट हैं-

1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) 
2. हिंदी भाषा एवं शिक्षाशास्त्र (Hindi Language and Pedagogy) 
3. इंग्लिश लैंग्वेज एवं शिक्षाशास्त्र(English Language and Pedagogy) 
4. गणित एवं शिक्षाशास्त्र ( Maths and Pedagogy) 
5. पर्यावरण एवं शिक्षाशास्त्र( Environment and Pedagogy) 

1 अपनी तैयारी को सरल से कठिन की दिशा में रखें / Keep Your Prepration From Simple To Complex 

अब शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांत को अपनाते हुए सरल से कठिन की ओर बढ़े (Simple to Complex)  इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो चीज आपके लिए सरल है, जरूरी नहीं कि वह सभी के लिए  सरल हो। अपनी खुद की स्ट्रेटजी को फॉलो करते हुए, अपनी तैयारी करें।

2.बाल विकास पढ़ने की ट्रिक / Trick To Study The Child Development

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र पढ़ते हुए एक साधारण सी ट्रिक है कि आप अपने आस-पास पाए जाने वाले बच्चों को, अवस्थाओं के अनुसार, नाम दें और जैसे ही उस अवस्था से संबंधित सवाल आपके सामने आएगा तो आपको उस बच्चे से जुड़ी हुई, एक्टिविटीज याद आएंगी और आप सही उत्तर तक पहुंच पाएंगे। अपने आसपास बच्चों को बड़े होते तो सभी ने लगभग सभी ने देखा होगा उसी के अनुसार उन बच्चों की  गतिविधियों और समस्याओं को आप आसानी से याद रख सकते हैं।

3. अपने अवचेतन मन पर विश्वास रखिए / Believe In Your Subconsious Mind 

जो नहीं पढ़ा है अब उसके पीछे भागने से कोई फायदा नहीं है। अभी तक आपने जो भी  पढ़ा है, अब उसी पर विश्वास रखिए क्योंकि आप जो भी पढ़ते हैं वह कहीं ना कहीं आपके अवचेतन मन (Subconscious Mind) में स्टोर होता है और एग्जाम देते समय आपको याद आ जाता है। यह मनोविज्ञान का ही सिद्धांत है की हम जो भी कुछ काम कर रहे होते हैं, केवल उसका 10% ही हमारे  चेतन मन ( Conscious Mind) में होता है जबकि 90% हमारे अवचेतन मन (Suconscious mind) में स्टोर्ड होता जाता है। मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.