MP NEWS- 5वीं-8वीं की बोर्ड परीक्षाएं इसी साल होंगी: स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा

भोपाल
। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दावा किया है कि कक्षा 5 और कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षाएं इसी साल होंगी। सनद रहे कि स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तरफ से अनऑफिशियली बताया गया था कि इस साल कक्षा 5 और 8 की ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी नहीं है। कोरोनावायरस तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर सब को पास कर दिया जाएगा। 

मंत्री श्री परमार भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में "बोर्ड रिफॉर्म्स एंड असेसमेंट'' विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री परमार ने कहा कि इस सत्र से पाँचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ ली जाएंगी, इसकी व्यापक तैयारियाँ की जा चुकी हैं। 

श्री परमार ने शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन के लिए भाषा की महत्ता पर जोर देते हुए मातृभाषा में अध्ययन और अध्यापन की बात भी रखी। श्री परमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में 53 विश्व-स्तरीय स्कूल बनाए जा रहे हैं। श्री परमार ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में व्यापक सुधार के लिए 350 सीएम राइज स्कूल की स्थापना की जा रही है। प्रयास यह है कि विद्यार्थी इनमें देश के अन्य राज्यों की भाषा का ज्ञान भी ले सकें।

शिक्षकों को यह नहीं सोचना चाहिए कि उन्हें सब आता है: वाइस प्रेसिडेंट एमपी बोर्ड

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की उपाध्यक्ष श्रीमती रमा मिश्र ने कहा कि शिक्षकों को सब आता है, यह नहीं सोचना चाहिये, सदैव विद्यार्थी बनकर ज्ञान अर्जित करना चाहिये। इसी भावना से शिक्षक राष्ट्र निर्माण में अपने विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ देने की भूमिका अदा कर सकता है। संयुक्त संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने सार रिपोर्ट प्रस्तुत की। मंत्री श्री परमार ने सेमिनार के वक्ताओं और मॉडिएटर को स्मृति-चिन्ह भेंट किये और आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा ने आभार माना। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !