अब डीजल CAR को भी CNG सीएनजी से चला सकते हैं- RGPV का एक्सपेरिमेंट - MP COLLEGE NEWS

भोपाल
। Rajiv Gandhi Proudyogiki Vishwavidyalaya, Bhopal में एक एक्सपेरिमेंट के दौरान डीजल से चलने वाली कार को CNG से चलाया गया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर और स्टूडेंट्स ने इंजन में थोड़ा सा बदलाव किया और उनका एक्सपेरिमेंट सफल रहा। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम अत्यधिक हो जाने के कारण लोग ईंधन विकल्प तलाश रहे हैं।

ट्रांसपोर्टर के ट्रक और किसान के ट्रैक्टर को भी CNG से चला सकते हैं

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के HOD प्रोफेसर असीम तिवारी ने बताया कि इसके लिए पेटेंट फाइल किए गए हैं। डीजल वाहनों को अगर सीएनजी या अन्य सस्ते ईंधन से चलाया जाता है तो इसका लाभ एग्रीकल्चर में भी मिल सकेगा। प्रोफेसर तिवारी ने बताया कि केवल कार ही नहीं बल्कि ट्रक और ट्रैक्टर को भी सीएनजी से चलाया जा सकता है।

RGPV का इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक्सपेरिमेंट 

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एक और रिसर्च की जा रही है। इसके तहत अपने इलेक्ट्रिक वाहन को स्टार्ट करने के बाद जब चल रहा होगा तो उसे ना के बराबर बैटरी की जरूरत होगी। यदि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार में AC नहीं चलाते तो आपकी कार की रेंज 3 गुना तक बढ़ सकती है। शिक्षा जगत से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp College news पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here