RAIL SAMACHAR- जनरल टिकट शुरू लेकिन चुनिंदा ट्रेनों में

नई दिल्ली
। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय ने चुनिंदा ट्रेनों में जनरल टिकट वितरण के लिए अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने भारत के सभी रेल मंडलों से प्रस्ताव मांगे थे जिसके आधार पर चुनिंदा ट्रेनों में अनारक्षित यानी जनरल के डिब्बे लगाए जा रहे हैं। त्योहारी सीजन में सभी यात्रियों को कंफर्म रिजर्वेशन देने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां और स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कुछ चुनिंदा ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ज्यादातर यात्री द्वितीय श्रेणी यात्रा करना चाहते हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण जनरल के डिब्बे में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू किया गया है। इसके कारण हालात यह है कि वेटिंग टिकट भी नहीं मिल पा रहे हैं। यात्रियों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए दीपावली एवं छठ के अवसर पर जनरल टिकट वितरण की तैयारी की गई है।

रेल मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मंडल की तरफ से जो भी प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उनमें से ज्यादातर को मंजूर किया जा रहा है। आरक्षित श्रेणी की बोगियां बढ़ाई जा रही है। एसी के डिब्बों में भी वृद्धि की जा रही है और जिन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी की बोगी बढ़ाने से काम चलता है, वहां बोगी बढ़ाई जा रही है और जहां यात्रियों की डिमांड ज्यादा है वहां जनरल टिकट मंजूर किए जा रहे हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here