JABALPUR STATION- एंट्री से एग्जिट तक सब कुछ पेड, फ्री में खड़े होकर इंतजार भी नहीं कर सकते

जबलपुर
। गरीब नागरिक, लोअर मिडल क्लास और मिडिल क्लास को नया विकास काफी महंगा पड़ सकता है। जनता से टैक्स वसूल कर बनाए गए जबलपुर के रेलवे स्टेशन का विकास हो रहा है। इस विकास की कीमत भी निर्धारित हो रही है। अब जबलपुर रेलवे स्टेशन पर प्रवेश करने से लेकर निकासी तक हर चीज का पैसा लगेगा। यहां तक कि आप प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर ट्रेन का इंतजार भी फ्री में नहीं कर पाएंगे।

जनता का स्टेशन अधिकारियों ने ठेके पर दे दिया 

रेलवे स्टेशन शासकीय संपत्ति है या नहीं जनता की संपत्ति है। सन 1947 से लेकर अब तक जबलपुर की जनता ने इस स्टेशन के लिए टैक्स दिया है। अधिकारियों ने विकास और आधुनिक सुविधाओं के नाम पर पूरा का पूरा रेलवे स्टेशन ही ठेके पर दे दिया। अब यात्रियों को जबलपुर रेलवे स्टेशन के एसी वेटिंग रूम में बैठकर ट्रेन का इंतजार करने के लिए पैसे देने होंगे, स्लीपर कोच के वेटिंग रूम का टायलेट उपयोग करने के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। यह सभी सुविधाएं रेल यात्रियों के लिए उनके टिकट की श्रेणी के अनुसार फ्री हुआ करती थी। कुछ विशेष प्रकार की सुविधाओं का शुल्क लिया जाता था जो ऑप्शनल होती थी। 

पहले दो घंटे 10 रुपये, फिर हर घंटे 10 रुपये

जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म छह पर बने एसी वेटिंग रूम को स्टेशन रिडवलपमेंट की तरह सर्वसुविधायुक्त बना दिया गया है। यहां पर बैठने से लेकर खाने तक की व्यवस्था है। जिन यात्रियों के पास एसी की टिकट है वो तो इसमें आराम से बैठ सकते हैं। खास बात यह है कि जिनके पास स्लीपर की टिकट है, वे भी यहां बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं, लेकिन दोनों कोच के यात्रियों को यहां बैठने का शुल्क देना होगा, वो भी हर घंटे का। यानि पहले दो घंटे बैठने पर आप से दस स्र्पये प्रति व्यक्ति लिए जाएंगे और यदि ट्रेन लेट है और आप ज्यादा वक्त यहां बैठना चाहते हैं तो फिर आप को हर घंटे 10 स्र्पये प्रति व्यक्ति के हिसाब से देना होगा।

पांच रुपये दें, फिर टायलेट जाए

प्लेटफार्म छह पर बने स्लीपर कोच के वेटिंग रूम में बैठने का तो कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन यहां बने टायलेट का उपयोग करना है तो आप को पांच स्र्पये शुल्क पहले देना होगा। यदि शुल्क नहीं दे सकते तो वेटिंग रूम में सामान रखकर आप स्टेशन के बाहर कहीं भी जा सकते हैं, लेकिन यहां के टायलेट में पैसे देने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। इतना ही नहीं यहां पर रेस्टारेंट भी बनाया गया है, जिसमें खाना खाने से पहले एक बार रेट लिस्ट पढ़ना जरूरी है, वरना सस्ते के चक्कर में आप को महंगा खाना खाना पड़ेगा।

जबलपुर मंडल के इन स्टेशनों पर महंगा विकास

जबलपुर मंडल अपनी सीमा में आने वाले सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन पर एसी वेटिंग रूम खोलने जा रहा है, जिसमें बैठने और टायलेट का उपयोग करने के लिए यात्री को शुल्क देना होगा। यह वेटिंग रूम जबलपुर, कटनी, मुडवारा, सतना, रीवा, मैहर रेलवे स्टेशन में बनाए जा रहे हैं। आने वाले तीन से चार माह में यह बनकर तैयार हो जाएंगे, जिसके बाद इन्हें निजी हाथों में सौप दिया जाएगा।

03 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

BHOPAL में आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित
केंद्रीय कर्मचारी NEWS- रिकॉर्ड में नॉमिनी के नियम बदले
MP NEWS- शेरा इंतजार करते रहे कमलनाथ दूसरे दरवाजे से निकल गए
MP NEWS- अतिथि शिक्षक के खिलाफ तहसीलदार ने मामला दर्ज कराया
MP NEWS- खंडवा में शिवराज सिंह के प्रत्याशी को हराने भाजपाई दिग्गज लामबंद
DAVV NEWS- घर बैठे डिग्री कोर्स कर सकते हैं, डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट प्राइवेट कंपनी को दिया जाएगा
INDORE NEWS- महिला सहित तीन कर्मचारियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी
RASHIFAL OCTOBER 2021- 12 में से 6 राशि वालों की किस्मत खुल सकती है
MP NEWS- अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण की पॉलिसी बनाकर प्रस्तुत करें: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट
BHOPAL NEWS- आय-जाति, मूलनिवासी घर बैठे मिलेंगे, स्पीड पोस्ट से आएंगे
सरकारी नौकरियां- इंडियन ऑयल में 500 से अधिक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiएक जानवर जो दर्द में इंसानों की तरह कराहता है
GK in Hindiचलती ट्रेन में नींद क्यों आती है, रुकते ही नींद खुल क्यों जाती है
GK in Hindiएक ऐसा देश जहां 73 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता
GK in Hindiपानी की टंकी ऊपर तो पेट्रोल टैंक जमीन के नीचे क्यों बनाते हैं
GK in Hindiदुर्योधन की पत्नी कौन थी, किसकी पुत्री थी और कैसे विवाह हुआ
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here