DAVV NEWS- घर बैठे डिग्री कोर्स कर सकते हैं, डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट प्राइवेट कंपनी को दिया जाएगा

इंदौर
। मध्य प्रदेश की नंबर वन A+ यूनिवर्सिटी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय अपने डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट को प्राइवेट कंपनी को सौंपने जा रही है। विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की मंजूरी के बाद इसके लिए फाइनल ऑफिशियल फॉर्मेलिटी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डिपार्टमेंट का नाम भी बदलकर सेंटर फार डिस्टेंस एंड आनलाइन एजुकेशन (CDOI) किया जा रहा है।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट के निजीकरण के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। मध्यप्रदेश में यह पहली बार है जब कोई सरकारी यूनिवर्सिटी एजुकेशनल एक्टिविटी का प्राइवेटाइजेशन करने जा रही है। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में सन 2001 में डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट शुरुआत हुई थी। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट ने इसकी तरफ ध्यान नहीं दिया। नतीजा पिछले डेढ़ साल से एक भी एडमिशन नहीं मिला। 80 स्टूडेंट्स अपना कोर्स पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। डिस्टेंस लर्निंग डिपार्टमेंट में फिलहाल कोई रेगुलर प्रोफेसर नहीं है। दूसरे डिपार्टमेंट के प्रोफेसर को एक्स्ट्रा चार्ज देकर निदेशक बना दिया गया। पूरे डिपार्टमेंट में मात्र 5 कर्मचारी हैं।

फीस में कंपनी की हिस्सेदारी

विभाग को निजी कंपनी को देने के लिए विवि ने प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अनुसार विभाग में आनलाइन और डिस्टेंस मोड पर कोर्स संचालित होंगे। एमबीए (मार्केटिंग, फायनेंस, एचआर) व एमबीए (एनर्जी मैनेजमेेंट) के साथ एमए के दो कोर्स प्रारंभिक रूप से संचालित होंगे। ठेका हासिल करने वाली कंपनी कोर्स का प्रचार करेगी। विभाग के निदेशक डॉ.प्रतोष बंसल के अनुसार कंपनी की ही जवाबदारी होगी कि व तमाम माध्यमों में विज्ञापन दे। कोर्स के प्रवेश की प्रक्रिया करे। विश्व के तमाम देशों से उम्मीदवारों को आमंत्रित करे।

इसके लिए एक काल सेंटर भी कंपनी बनाएगी। आनलाइन पढ़ाई के लिए लैक्चर वीडियो तैयार करने का जिम्मा भी कंपनी का होगा। आनलाइन परीक्षा, विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था भी कंपनी करेगी। हालांकि शिक्षण सामग्री और सिलेबस को तय अंतिम रूप से विवि ही तय करेगा। फीस का पैसा भी विवि के खाते में जमा होगा। इसमें से कांट्रेक्ट के अनुसार तय हिस्सा कंपनी को दिया जाएगा। इससे एडमिशन बढ़ेंगे और विवि को स्टेशनरी खरीदने से लेकर फर्निचर व अन्य व्यवस्थाओं पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

02 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

JABALPUR HC NEWS- मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव GAD को नोटिस
BHOPAL NEWS- नागपुर से नर्सिंग छात्रा का रेप करने आता था
MP NEWS- मध्यप्रदेश उपचुनाव 2021 की अधिसूचना जारी, 5 जिलों में आचार संहिता
MP ONLINE NEWS- जीएमसी भर्ती परीक्षा कंप्यूटर के 20 में से 18 उत्तर गलत
MP BOARD NEWS- नामांकन एवं परीक्षा फॉर्म से संबंधित सूचना
BANK HOLIDAY इस महीने मात्र 10 दिन खुलेंगे - bank holidays in october 2021
मध्य प्रदेश मानसून- अरब सागर से काले बादल आ रहे हैं, 5 दिन बरसेंगे
MP NEWS- मध्य प्रदेश के 1.77 लाख प्राथमिक शिक्षकों के लिए डिजिटल ट्रेनिंग कोर्स
MP NEWS- SDOP इंतजार करते रहे, सिपाही जुआ लूट कर आ गए, 6 सस्पेंड

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiचलती ट्रेन में नींद क्यों आती है, रुकते ही नींद खुल क्यों जाती है
GK in Hindiएक ऐसा देश जहां 73 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता
GK in Hindiपेड़ों में ऑक्सीजन कहां से आती है, कार्बन डाइऑक्साइड कहां जाती है
GK in Hindiपानी की टंकी ऊपर तो पेट्रोल टैंक जमीन के नीचे क्यों बनाते हैं
GK in Hindiदुर्योधन की पत्नी कौन थी, किसकी पुत्री थी और कैसे विवाह हुआ
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !