शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नहीं होती- GK in Hindi

भारत के रसोई घर में शहद एक अनिवार्य पदार्थ है। वजन घटाने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक शहद के हजारों उपयोग हैं। भारत के शास्त्रों में शहद को प्रकृति का वरदान कहा गया है। हम सभी जानते हैं कि दुनिया में जो भी पैदा होता है, उसकी मृत्यु भी होती है। हर चीज की एक निश्चित उम्र होती है, हर चीज एक्सपायर होती है। सवाल यह है कि शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नहीं होती। शुद्ध शहद कितने समय बाद एक्सपायर हो जाती है।

शुद्ध शहद कितने समय बाद एक्सपायर हो जाती है

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने शहद के मामले में काफी रिसर्च किया। शोधकर्ता अमीना हैरिस ने अपनी रिसर्च में पाया कि शुद्ध शहद में नमी न के बराबर होती है जिस वजह से इसमें जीवाणु पनप ही नहीं पाते या फिर जीवित नहीं रह सकते हैं। यही कारण है कि शहद कभी खराब नहीं होती। उसकी कोई एक्सपायर डेट नहीं होती। यदि शहद में किसी भी प्रकार की खराबी आ रही है तो निश्चित रूप से उस शहद में मिलावट की गई है। इसीलिए आयुर्वेद में शहद को अमृत कहा गया है। 

शहद बनाने की विधि

शहद पर अपने अध्ययन के आधार पर हैरिस ने बताया कि मधुमक्खियां शहद बनाने के लिए जो पराग चुनती हैं उनमें 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा जल का होता है लेकिन शहद बनाने के दौरान मधुमक्खियां सारी नमीं को हटाती हैं और बचा हुआ हिस्सा शहद के रूप में बच जाता है। इसे बनाने के तरीके से ही इसकी लंबी उम्र तय हो जाती है।

शहद दुनिया का सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक होता है

शोधकर्ताओं का मानना है कि इसकी यह खूबी इसे बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी बनाती है क्योंकि शहद में किसी प्रकार का जीवन पनप ही नहीं सकता। गौरतलब है कि मिस्र की सभ्यता में इसका इस्तेमाल आंख और त्वचा से संबंधित रोगों के उपचार में किया जाता था और आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल कई कारगर दवाओं को बनाने में किया जाता है। 

शहद  खराब क्यों नहीं होती  / Why Honey do not get spoil 

जिस प्रकार अचार, मुरब्बे, जैम आदि का परिरक्षण (preservation) अतिरिक्त मात्रा में तेल, नमक, शक्कर आदि से किया जाता है, जिससे कि वह खराब नहीं हो पाते या उनमें किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया या फंगस नहीं पनप पाती। तेल, नमक , शक्कर की सांद्रता अधिक होने के कारण ऐसा संभव हो पाता है। इसी प्रकार शहद में भी Natural Sugar की सांद्रता बहुत अधिक होती है, इसी कारण वह कभी खराब नहीं होती। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here