GWALIOR NEWS- 450 सराफा व्यापारियों ने की हड़ताल, HUID के खिलाफ बंद रहा बाजार

ग्वालियर
। एचयूआईडी(हॉलमार्क यूनिक आईडी) लागू करने के विरोध में प्रदेश समिति के आवाहन पर सोमवार को सराफा व्यापारियों और कारोबारियों ने एक दिन की हड़ताल की है। सोमवार दोपहर 3 बजे तक शहर की करीब 450 सराफा दुकानों पर काम नहीं हुआ। न व्यापार हुआ और न ही किसी तरह का लेनदेन किया गया। एक दिन की सांकेतिक हड़ताल में लश्कर और मुरार के सोना-चांदी व्यापारी संघ ने खुलकर एचयूआईडी का विरोध किया। 

कई जगह बाजारों में दुकानों के शटर बंद कर बाहर प्रदर्शन भी किए गए। किसी ने बाजार में दुकान खोली तो व्यापारियों ने उसे दुकान बंद रखने के लिए भी कहा। दोपहर 3 बजे के बाद भी सराफा दुकाने खुल गईं, लेकिन व्यापार नहीं किया गया है। भोपाल, इंदौर में भी व्यापारियों ने सांकेतिक धरना दिया है।

ग्वालियर शहर के सभी ज्वैलर्स भी इस हड़ताल में शामिल हुए हैं और दोपहर 3 बजे तक अपना कामकाज बंद रखकर साकेंतिक हड़ताल को सफल बनाया है। इसके साथ ही सराफा कारोबारियों से जुड़े कुछ संगठन इस हड़ताल के विरोध में भी हैं। संगठनों का मानना है कि इस तरह से हड़ताल करना समस्या का हल नहीं है। हॉलमार्क का यह कानून गत 16 जून से सरकार ने 256 जिलों में आवश्यक कर दिया था। इस कानून का सभी सराफा कारोबारियों ने स्वागत किया था। पर भारतीय मानक ब्यूरो एचयूआईडी को लेकर आ गई है। जिसका विरोध देश भर के ज्वैलर्स कर रहे हैं।

क्या है एचयूआईडी

नए हॉलमार्क कानून के साथ ही अनिवार्य एचयूआईडी को भी लागू किया गया है। एचयूआईडी मतलब प्रत्येक आभूषण पर हॉलमार्क के साथ विशिष्ट पहचान कोड होता है। जिसे आभूषण पर अंकित करना होता है। साथ ही उससे जुड़े और जटिल नियम की ज्वेलरी निर्माण के पश्चात उसे हॉलमार्क कराए जाने से पूर्व पोर्टल पर रजिस्टर्ड करना और उसका अलग से हिसाब रखना जरूरी है। ऐसे बहुत से प्रावधान है, जिनका सराफा कारोबारी काफी समय से विरोध कर रहे हैं।

कारीगर भी बंद में शामिल

एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल में सराफा कारोबारी के अलावा ज्वैलरी से के काम से जुड़े कारीगर भी शामिल हैं। उन्होंने भी अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी है। यही कारण है कि बाजारों में सोमवार को सन्नाटा पसरा रहा। लोग बाजार पहुंचे तो पर परेशान हुए। न तो सोना खरीद सके न ही बेच सके।

विरोध में दुकानें सांकेतिक रूप से बंद रही हैं

इस विरोध की जानकारी देते हुए लश्कर सोना एवं चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष पुरुषोत्तम जैन का कहना है कि 23 अगस्त को पूरा सर्राफा बाजार बंद रखा गया है जिसके अंतर्गत लगभग ग्वालियर शहर के लश्कर और मुरार की 450 सोने चांदी की दुकानें हैं। हम सभी लोग कानून का विरोध नहीं कर रहे हैं। हमारा विरोध एचयूआईडी का है हमारा सरकार से यह निवेदन है कि इसे पूरी तरह से समाप्त किया जाए। हमारे ऊपर लगाई गई आनवश्यक प्रक्रिया के कारण हमें परेशानियों से गुजरना पड़ता है, लेकिन आगामी मीटिंग में हमारी मध्य प्रदेश संघर्ष समिति मध्य प्रदेश द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा हम उस पर विचार करेंगे।

23 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP NEWS- 18 अधिकारियों को IAS और 11 को IPS प्रमोशन फाइनल
MP NEWS- मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में ट्यूशन फीस को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
MP COLLEGE ADMISSION- पीजी सेकंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन
MP NEWS- बाढ़ पीड़ितों से रिश्वत मांगने के आरोप में तहसीलदार सस्पेंड
MP NEWS- महिला पुलिस अधिकारी से अभद्रता के आरोप में जनपद अध्यक्ष गिरफ्तार 
JABALPUR NEWS- कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही महिला की मौत
GWALIOR NEWS- भू-अभिलेख अधिकारी को लड़की का कॉल आया, रात भर सो नहीं पाया
BHOPAL NEWS- पुलिस की आंखें खराब, दूसरों की दया पर होती है इन्वेस्टिगेशन
INDORE NEWS- नगर निगम में एक और फर्जी नियुक्ति का खुलासा

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- ताश की गड्डी का चौथा राजा सुसाइड क्यों कर रहा है
GK in Hindiएक पौधा जिसे खाने से महीने भर भूख-प्यास नहीं लगती
GK in Hindiमिनरल वाटर एक्सपायर नहीं होता, तो फिर बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों होती है
GK in Hindiभारत का सबसे पहला गांव कौन सा है, जहां मनुष्य, बंदर से इंसान बना
GK in Hindiइमरजेंसी में कार लॉक हो जाए तो जान बचाने के लिए क्या करें
GK in Hindiअंग्रेजी के अक्षरों में i और j के ऊपर बिंदी क्यों लगाई जाती है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here