MP NEWS- 18 अधिकारियों को IAS और 11 को IPS प्रमोशन फाइनल

भोपाल
। मध्य प्रदेश राज्य प्रशासनिक सेवा के 18 अधिकारियों को प्रमोशन की तैयारी कर ली गई है। इन सभी का कैडर भारतीय प्रशासनिक सेवा हो जाएगा। जीएडी (GD) कार्मिक ने UPSC के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अगले सप्ताह इसे यूपीएससी को भेजा जाएगा। इसी तरह, राज्य पुलिस सेवा के 11 अफसरों को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में प्रमोशन देने की तैयारी हो गई है। गृह विभाग ने भी इसका प्रस्ताव तैयार किया है। आईएएस व आईपीएस के लिए अगले माह डीपीसी (डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी) की बैठक दिल्ली में होगी।

प्रदेश में इस वर्ष प्रमोशन के माध्यम से आईएएस संवर्ग आवंटन के लिए 18 पद उपलब्ध हैं। इसके लिए राज्य प्रशासनिक सेवा के 54 अधिकारियों का प्रस्ताव संघ लोकसेवा आयोग को भेजा जाना है। विभाग का कहना है, 1994 बैच के विवेक सिंह और 1995 बैच के पंकज शर्मा के नाम भी विचार के लिए रखे जाएंगे। दोनों को जांच चलने के कारण पिछले साल मौका नहीं मिल पाया था।

ये बन सकते हैं IAS
आईएएस में प्रमोशन के लिए वर्ष 1994 से लेकर वर्ष 2000 तक के बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के 54 अफसरों के नामों पर विचार किया जाएगा। इनमें प्रमुख तौर पर मुख्यमंत्री के डिप्टी सेक्रेट्री सुधीर कोचर, रानी बाटड, चंद्रशेखर शुक्ला, नारायण प्रसाद नामदेव, दिलीप कुमार कापसे, बुद्धेश वैद्य, जयेंद्र कुमार विजयवत, अभय अरविंद बेड़ेकर, अजय देव, नियाज अहमद खान, मनोज मालवीय, नीतू माथुर, अंजू पवन भदौरिया और जमना भिडे के नाम शामिल हैं।

ये बन सकते हैं IPS
गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि राज्य पुलिस सेवा से आइपीएस अवॉर्ड के लिए 11 पद उपलब्ध हैं। अनिल कुमार मिश्रा और देवेंद्र कुमार सिरोलिया को इस बार भी जांच चलने के कारण मौका नहीं मिलेगा। उनका कहना है कि सेवा अभिलेखों के आधार पर 1995-96 बैच के अधिकारी प्रकाश चंद्र परिहार, निश्चल झारिया, रसना ठाकुर, संतोष कोरी, जगदीश डाबर, मनोहर सिंह मंडलोई, रामजी श्रीवास्तव, जितेंद्र सिंह पवार, सुनील तिवारी, संजीव कुमार सिन्हा और संजीव कुमार कंचन को आइपीएस अवॉर्ड हो सकता है। पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है।

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiदुनिया में चुनाव और लोकतंत्र की शुरुआत कहां से हुई 
GK in Hindiएक पौधा जिसे खाने से महीने भर भूख-प्यास नहीं लगती
GK in Hindiमिनरल वाटर एक्सपायर नहीं होता, तो फिर बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों होती है
GK in Hindiभारत का सबसे पहला गांव कौन सा है, जहां मनुष्य, बंदर से इंसान बना
GK in Hindiइमरजेंसी में कार लॉक हो जाए तो जान बचाने के लिए क्या करें
GK in Hindi- चंद्रमा को मामा क्यों कहते हैं, पढ़िए वैज्ञानिक कारण
GK in Hindiअंग्रेजी के अक्षरों में i और j के ऊपर बिंदी क्यों लगाई जाती है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here