दुबई के सभी शेख अमीर क्यों होते हैं, कोई कंगाल क्यों नहीं होता - GK in Hindi

जैसे ही दुबई का नाम आता है तो सिर्फ दो चित्र सामने आते हैं, पहला दुबई का अमीर शेख और दूसरा दुबई की लग्जरी लाइफ। दुनिया के हर देश में लोगों के करोड़पति बनने और उनके कंगाल होने की कहानियां सामने आती हैं परंतु दुबई में कभी किसी शेख के कंगाल होने की कहानी सामने नहीं आती। आइए पता लगाते हैं कि इसके पीछे कारण क्या है:- 

दुबई के बारे में मूलभूत जानकारी

यह तो अपन जानते ही हैं कि दुबई, संयुक्त अरब अमीरात का एक प्रमुख अमीरात है। दुबई के राजा, संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति होते हैं। दुबई एक चमकता हुआ शहर है परंतु यह दुनिया के नक्शे पर उभर कर आया नया शहर नहीं है। दुबई का अस्तित्व, संयुक्त अरब अमीरात के गठन से 150 साल पहले का पाया जाता है। सन 1960 तक दुबई में ऐसा कुछ नहीं था जो उसे विश्व स्तर पर कोई पहचान दिलाता हो और आज सन 2021 में दुबई में ऐसा बहुत कुछ है जो इस शहर को विश्व स्तरीय बनाता है। 

दुबई के नागरिकों की अमीरी का कारण 

दुनिया के बहुत से देशों में व्यापार होता है। तेल के कुएं भी अरब के कई देशों में है लेकिन दुबई के नागरिकों जैसी अमीरी और लग्जरी लाइफ कहीं नहीं मिलती। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि जब 1960 में तेल के कुएं मिले और दुबई की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई तो यहां कुछ इस प्रकार के कानून बनाए गए जिनके कारण नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिला। यहां के लोग व्यापार करने से ज्यादा किसी भी व्यापार में निवेश करना पसंद करते हैं। 

दुनिया का सबसे ज्यादा मुनाफे वाला व्यापार, गोल्ड का व्यापार माना जाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा सोने का व्यापार होता है। यहां 300 से ज्यादा बड़े शोरूम पर सोने का कारोबार होता है। दुबई में हर वक्त कम से कम 10 टन गोल्ड मौजूद होता है। सरकारी टैक्स नहीं होने के कारण यहां से सारी दुनिया में गोल्ड एक्सपोर्ट किया जाता है। 

दुबई के नागरिकों ने सारी दुनिया के सबसे मुनाफा वाले कारोबारियों में निवेश किया हुआ है। वह हर समय मुनाफा वाले कारोबार की तलाश करते हैं और उसमें आवश्यकता से अधिक निवेश कर देते हैं। दुबई के नागरिक अपनी आय के लिए किसी एक संसाधन पर निर्भर नहीं रहते। 

गोल्ड के अलावा टूरिज्म दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस है। दुबई के नागरिकों ने अपने शहर को दुनिया का सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस बना दिया है। सन 1990 में दुबई के अंदर केवल एक ऊंची इमारत (वर्ल्ड ट्रेड सेंटर) थी। आज 911 से ज्यादा इमारतें इतनी ऊंची है कि उन्हें दुनिया की सबसे ऊंची इमारत की लिस्ट में शामिल किया जाता है। दुबई का मॉल, दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है। दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा होटल है। दुबई में पर्यटकों को हर प्रकार की आजादी दी जाती है। उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है। 

दुबई का क्राइम रेट 0% है। यहां आप सड़क पर अपना बैग छोड़ जाएंगे तो उसे कोई हाथ नहीं लगाएगा। चोरी नहीं होती, लूटपाट नहीं होती, व्यापार में धोखेबाजी नहीं होती। कानून इतने सख्त हैं कि कोई भी व्यक्ति अपराध करने का विचार भी नहीं करता। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !