RAIL SAMACHAR- रेल टिकट बुकिंग के नियम बदल रहे हैं

भारतीय रेल के लिए टिकट बुकिंग सिस्टम का संचालन करने वाली कंपनी IRCTC द्वारा रेल टिकट बुकिंग के नियम बदले जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि नवीन नियम जल्द ही लागू कर दिए जाएंगे। नए नियमों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के पास सरकारी पहचान पत्र नहीं है तो वह रेल यात्रा नहीं कर पाएगा। रेल टिकट के लिए सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य हो जाएगा। 

IRCTC से टिकट बुकिंग का नया सिस्टम 

IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा। IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था। आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है। इससे हम टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है। 

नए रेल टिकट बुकिंग सिस्टम को जल्द लागू किया जाएगा

अरुण कुमार ने बताया कि हमें सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की जरूरत है। आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा। हम इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर देंगे। अरुण कुमार ने जानकारी दी कि दलालों के खिलाफ कार्रवाई की 2019 में अक्टूबर और नवंबर में शुरू की थी, तब से लेकर अबतक 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया गया। अब तक 28.34 करोड़ के नकली टिकट पकड़े गएV

रेल सुरक्षा सहायता मोबाइल एप्लीकेशन

अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है।

28 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- यदि चंद्रमा पर खड़े होकर पृथ्वी पर गोली चलाएंगे तो क्या होगा
GK in Hindi- नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से क्यों शुरू होता है 1 जनवरी से क्यों नहीं
HEALTH TIPS IN HINDI- मात्र ₹20 में पेट का पॉइजन खत्म, 20 से ज्यादा बीमारियां नहीं होंगी 
HEALTH TIPS IN HINDI- घबराहट और बेचैनी क्यों होता है, कैसे कंट्रोल किया जा सकता है
RASHIFAL- 12 में से 6 राशि वालों के लिए गुड न्यूज़
GK IN HINDI- BIKE का इंजन CC में क्यों होता है, हॉर्स पावर में क्यों नहीं होता
GK IN HINDI- ATM से थर्मल पेपर की पर्ची क्यों निकलती है, सादा कागज क्यों नहीं है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here