Loading...    
   


BU BHOPAL NEWS- कॉलेज स्टूडेंट्स को आंसर शीट जमा कराने भटकना नहीं पड़ेगा

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय द्वारा ओपन बुक सिस्टम से एग्जाम कराए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देशित किया है कि स्टूडेंट जहां निवास कर रहे हैं उसी शहर के कॉलेज में आंसर शीट जमा करा सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई सरकारी कॉलेज आस पास नहीं है तो सरकारी स्कूल में आंसर शीट जमा कराने की व्यवस्था की जा रही है। 

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को स्कूलों में कॉपी संग्रहण केंद्र बनाने के लिए पत्र लिखा है। ताकि स्कूलों में कालेजों की परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की कापियां जमा कराई जा सकें। इस पत्र के आधार पर अब स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव स्कूल प्राचार्यों को निर्देशित कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों ने यूजी के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं लेना शुरू कर दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण विद्यार्थी अपने घर से ओपन बुक पद्धति के जरिए परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं, लेकिन कॉलेज से दूरी ज्यादा होने के कारण विद्यार्थियों को उत्‍तरपुस्‍तिकाएं जमा करने में परेशानी हो रही है। इस कवायद के बाद वे अपने नजदीक के स्कूल में कापियों को जमा कर सकते हैं, जहां से स्‍कूल प्राचार्य कॉपियों को विवि या जिले के नोडल कॉलेज भेज सकेंगे। 

प्रदेश के 1318 कॉलेजों में यूजी के 14 लाख 88 हजार 958 विद्यार्थी अध्‍ययनरत हैं। वहीं पीजी में तीन लाख आठ हजार 117 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। उच्‍च शिक्षा विभाग के पास यूजी-पीजी में करीब 17 लाख 97 हजार 75 विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी है।

इंदौर में स्कूलों में जमा हो रही कॉपियां

इंदौर के DAVV ने स्कूलों को कॉपियों को संग्रहण केंद्र बना रखा है। साथ ही जीवाजी विवि ग्वालियर, रानी दुर्गावती विवि जबलपुर के अलावा भोज मुक्त विवि भी अपनी कॉपियों को स्कूलों में जमा कर सकते हैं। हालांकि बीयू ने परीक्षा शुरू कर अपने केंद्रों की सूची जारी कर दी है, जिसमें एक भी स्कूल को कापी संग्रहण केंद्र नहीं बनाया गया है।

20 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here