Loading...    
   


SBI की कैश विड्रॉल से लेकर चेक बुक तक नई दरें घोषित - NEWS TODAY

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने गरीब नागरिकों के लिए खोले गए जीरो बैलेंस बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट के लिए नगद निकासी से लेकर चेक बुक तक फ्री सुविधाएं सीमित कर दी है और उससे अधिक के लिए शुल्क तय कर दिया है। किसी भी एटीएम से पांचवी बार कैश विड्रोल करने पर ₹15+GST चार्ज लगेगा और 1 साल में 11वां चेक उपयोग करने के लिए ₹40+GST अदा करना होगा।

SBI कैश विड्रोल सिर्फ चार बार फ्री, इसके बाद ₹15+GST चार्ज लगेगा 

दिनांक 1 जुलाई 2021 से BSBD- बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में नगद निकासी के लिए सिर्फ चार बार फ्री सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके बाद खाताधारक यदि नगद निकासी करता है तो उसे प्रत्येक कैश विड्रोल पर ₹15+GST चार्ज देना होगा। यहां नोट करने वाली बात यह है कि खाताधारक किसी भी माध्यम (SBI ATM या फिर NON SBI ATM) से सिर्फ चार बार फ्री निकासी कर सकता है। इसके बाद किसी भी प्रकार की निकासी पर शुल्क लगेगा। 

12 महीने में सिर्फ 10 चेक फ्री मिलेंगे 

BSBD- बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट धारकों को फ्री चेक बुक की सुविधा नहीं मिलेगी। उन्हें पूरे एक वित्तीय वर्ष में केवल एक 10 पेज वाली चेक बुक दी जाएगी। इसके अलावा यदि उन्हें चेक बुक की जरूरत है तो ₹40+GST मूल्य अदा करके नई चेक बुक खरीद सकते हैं। यदि आपको तत्काल चेक बुक चाहिए तो 10 पेज वाली चेक बुक की कीमत ₹40 से बढ़कर ₹50+GST अदा करना पड़ेगी। वरिष्ठ नागरिकों को फ्री चेक बुक की सुविधा नियमित रूप से जारी रहेगी।

SBI में NEFT-RTGS पर कितना चार्ज लगेगा

राहत की बात है कि भारतीय स्टेट बैंक में BSBD खाताधारकों से एनईएफटी अथवा आरटीजीएस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आरबीआई की गाइडलाइन है कि कोई भी बैंक एनईएफटी अथवा आरटीजीएस पर किसी भी प्रकार की फीस या किसी अन्य बहाने से धनराशि नहीं ले सकता।

SBI BSBD क्या होते हैं, कौन खुलवा सकता है

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाता जीरो बैलेंस खाता होता है, जो भारत सरकार की योजना के तहत निर्धन नागरिकों के लिए खोला जाता है। इस खाते में सरकारी योजनाओं का धन डिपॉजिट किया जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विशेष अभियान चलाकर भारत के सभी गरीब नागरिकों के बैंक खाते खुलवाए थे। इन खातों में सभी सेवाएं निशुल्क होती हैं। इन खाताधारकों को एक बेसिक Rupay ATM Debit Card भी मिलता है, जो एकदम फ्री होता है, इस पर कोई मेनटेनेंस चार्ज नहीं देना होता। जबकि सामान्य खातों पर ATM CARD मेनटेनेंस चार्ज लगता है।

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here