Loading...    
   


GWALIOR में बढ़ी गर्मी, 40 डिग्री पर पहुंचा तापमान - MP NEWS

ग्वालियर।
 मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में पिछले तीन दिन से जारी आंधी बारिश शनिवार को थम गया। इससे थमने से अधिकतम तापमान में उछाल आने से 40.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, लेकिन सामान्य से 1.3 डिसे नीचे रहने से गर्मी की चुभन कम रही। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में चक्रवातीय घेरा विकसित हो गया है। इससे 9 मई से आंधी बारिश का दौर शुरू हो गया। इस दौर में सबसे ज्यादा बारिश व आंधी आएगी। 12 मई तक जारी रहने वाला है।  

प्रदेश के मध्य भाग में चक्रवातीय घेरा बना हुआ था। इसकी वजह से पिछले तीन दिन से बारिश व आंधी का दौर चल रहा था, लेकिन चक्रवातीय घेरा अब कमजोर पड़ गया है। इससे आसमान साफ रहा। आसमान साफ होने से सूरज की तपिश में थोड़ा उछाल आया। गत दिवस की तुलना में गर्मी अधिक रही। दोपहर में गर्मी में थोड़ा इजाफा हुआ, लेकिन शाम को राहत मिल गई। तापमान सामान्य से नीचे रहने की वजह से हवा गर्म नहीं हो सकी।

जम्मू कश्मीर में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इससे राजस्थान में चक्रवातीय घेरा बन रहा है। यह घेरा काफी मजबूत है। इससे 9 मई से ग्वालियर चंबल संभाग का मौसम बदलेगा। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश होगी। ओलावृष्टि भी हो सकती है। बारिश की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन रात के तापमान में बढोतरी होगी। 10 मई तक बारिस व आंधी का दौर चलेगी। 11 मई को आसमान साफ रहेगा 12 मई को फिर से मौसम बदल जाएगा। आंधी व बारिश आएगी। मई के 8 दिन में तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं। इससे मई के दो सप्ताह में गर्मी का अहसास नहीं हो सका है।

08 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here