Loading...    
   


दांत में टीस क्यों होती है / why do we feel Twinge in tooth

दांतों में दर्द होना, दांतों का हिलना, कीड़ा लगना, दातों का असमय खराब होना, दाँतों में झनझनाहट  आदि यह सब दांतों से जुड़ी हुई आम समस्याएं हैं जिन्हें हम अक्सर इग्नोर करते रहते हैं और जब बहुत तेज दर्द होता है , तभी डेंटिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं।

टीस क्या होती है, इसका कारण क्या है

आज हम बात करेंगे दांतों में होने वाले टीस (Twinge) की। टीस एक प्रकार का रह-रहकर उठने वाला दर्द होता है। और हमें ऐसा महसूस होता है कि कोई दर्द शरीर को चीरते हुए बाहर आना चाहता है। टीस के कारण को समझने के लिए हमें दांत की आंतरिक संरचना (Internal structure,Anatomy ) को समझना होगा।

बाहर से तो हम सबको पता है कि हमारे दांत बहुत ही कठोर या कड़क कैल्सियम कार्बोनेट और फास्फोरस से बनी रचना होती है और मानव शरीर का कठोरतम पदार्थ "इनेमल" (Enamel) भी दातों के ऊपर ही पाया जाता है।

परंतु आपको यह जानकर दिमाग में दर्द हो सकता है कि दांत बाहर से जितना कठोर होता है उतना ही अंदर से सॉफ्ट या नरम होता है।

आइए जानते हैं क्यों 
मुख्य रूप से दांत चार भागों से मिलकर बना होता है -
1. Enamel - बाहरी कठोरतम पदार्थ।
2. Dentine - आंतरिक नरम पदार्थ।
3. pulp - तंत्रिका कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं का जाल।
4. Root- जिससे मसूड़ों से जुड़ा होता है।

दांत ठीक उसी प्रकार हमारे मसूड़ों पर लगे हैं जैसे - कोई पेड़- पौधा जमीन या मिट्टी में लगा होता है।

आईए अब जानते हैं कि दांतों में होने वाली टीस का क्या कारण है 

दांतों के अंदर स्थित पल्प या कैविटी में बहुत अधिक संख्या में तंत्रिका कोशिका (Nerve cell) व रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) का जाल फैला होता है। हमारे मस्तिष्क में उपस्थित  मेंडीबुलर नर्व (Mandibular Nerve Or V3 or CN V) की एक शाखा जो कि दांतों की ओर जाती है, जिसे Inferior dental  ( Alveolar nerve )कहते हैं। 

जब टीस (Twinge) उत्पन्न होती है, उस समय यही तंत्रिका कोशिका हमारे मस्तिष्क  (Brain) को सूचना भेजती है और बदले में मस्तिष्क भी सूचना भेजता है कि, दर्द हो रहा है और हमें पता चल जाता है कि अब तो Dentist के पास जाना ही पड़ेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here