COMPUTER में सोना छुपा है, कुछ उपकरण गोल्ड के बने हैं - DO YOU KNOW

क्या आप जानते हैं, आपके कंप्यूटर में थोड़ा सा गोल्ड भी है। इसके कुछ उपकरण सोने के बने हुए हैं। यह मजेदार जानकारी आपको अपनी सोसाइटी में स्पेशल बना सकती है। कंप्यूटर के सीपीयू में प्रोसेसर के अंदर लगने वाली प्रोसेसिंग चिप में गोल्ड होता है। इसीलिए प्रोसेसर थोड़ा महंगा होता है।

इंजीनियर बताते हैं कि कंप्यूटर के कई पार्ट्स को गोल्ड कोटेड किया जाता है। गोल्ड कोटिंग करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि सोने की कंडक्टिविटी सबसे ज्यादा होती है और रियक्विटी सबसे कम होती है। इसलिए उन सभी उपकरणों में सोने का उपयोग किया जाता है जहां सबसे ज्यादा कंडक्टिविटी की जरूरत होती है। इंजीनियर्स का कहना है कि केवल सीपीयू ही नहीं बल्कि कई सारी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गोल्ड होता है। 

किस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में कितना गोल्ड होता है

स्मार्टफोन के बोर्ड में थोड़े से गोल्ड का उपयोग किया जाता है। ज्वेलर्स बताते हैं कि 35-40 मोबाइल फोनों को रिसाइकिल करने पर एक ग्राम सोना मिल जाता है। 
चाहे छोटा हो या बड़ा, हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक रिमोट कंट्रोल में सोना होता है। रिमोट के भीतर प्लास्टिक पर प्रिटेंड सर्किट बोर्ड में सोने का इस्तेमाल किया जाता है। 
1980 के दशक में बने स्टीरियो सिस्टमों में सोने की अच्छी खासी मात्रा इस्तेमाल की जाती थी। आजकल मात्रा काफी कम हो गई है। 
आपको जानकर अच्छा लगेगा कि आपकी टीवी और कंप्यूटर के मॉनिटर या फिर लैपटॉप की स्क्रीन के अंदर भी थोड़ा सा गोल्ड रखा हुआ है।
रिसाइक्लिंग के एक्सपर्ट सर्किट बोर्ड से भी सोना निकाल लेते हैं। आम तौर पर इनसे निकलने वाला सोना बहुत ही पतला छिलका सा होता है, जिसे गलाकर नया आकार दिया जाता है। यह सब कुछ ठीक वैसे ही होता है जैसे नदी की रेत में से सोने के कण निकाले जाते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !