टीवी को रिमोट से बंद करने पर कितनी बिजली खर्च होती है, पढ़िए राजेश पांडे की रिपोर्ट - GK IN HINDI

भारत में जब से रिमोट वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आए हैं, उन्हें मेन स्विच ऑफ करने का सिस्टम लगभग बंद हो गया है। लोग रिमोट से टीवी को ऑफ और ऑन करते हैं। शायद वह नहीं जानते कि ऐसा करने से केवल स्क्रीन ऑफ होती है लेकिन टीवी का बाकी सारा इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम स्टैंड बाय मोड पर काम करता रहता है। सवाल यह है कि यदि टीवी को स्टैंडबाई पर रखा जाए तो कितनी बिजली खर्च होती है।

बिजली का बिल मात्र ₹100 आएगा यदि आप भी यह ट्रिक यूज करेंगे

मध्यप्रदेश शासन को सेवाएं दे रहे पत्रकार राजेश पाण्डेय की एक रिपोर्ट के अनुसार भोपाल की अरेरा कॉलोनी के एक रिटायर्ड अधिकारी श्री संतोष सिंह के घर का बिल हर महीने मात्र 100 से 1200 रूपये के बीच आता है क्योंकि वे रिमोट से चलने वाले उपकरणों को स्टैंडबाय मोड़ में नहीं छोड़ते। यदि आप रिमोट से चलने वाले उपकरणों को स्विच ऑफ नहीं करते है और रिमोट से बंद करके उपकरणों को छोड़ देते हैं तो बिजली की खपत बढ़ जाती है, जिससे बिल बढ़ जाता है।

टीवी को स्टैंड बाय पर रखने पर कितनी बिजली खर्च होती है

एक सर्वे के अनुसार 70 फीसदी लोग टी.वी. रिमोट से ही ऑन-ऑफ करते हैं बजाय मेन स्विच के जिससे टी.वी.ऑफ होने के बावजूद भी पावर सप्लाई चालू रही है। इससे 21 इंच के टी.वी. में 15 वाट का करंट निरन्तर प्रवाहित होता रहता है एवं आपके मीटर को आगे बढ़ाता रहता है, जिसके कारण 70 फीसदी लोगों को हर महीने लगभग 100 रूपये और हर साल 1200 रूपये का अतिरिक्त भार सहना पड़ता है। यदि आप महीने भर टीवी को इलेक्ट्रिक स्विच बंद करेंगे तो प्रतिदिन 15 वाट के हिसाब से एक दिन में 0.36 यूनिट व 30 दिन में 10.8 यूनिट बिजली की बचत होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !