Loading...    
   


MPPSC: राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा का सिलेबस जारी - Forest Service Syllabus

State Forest Service Mains Examination 2020 Plan & Syllabus

M.P. Public Service Commission (MPPSC) Indore (MP) ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस मेन एग्जाम 2020 के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। ऑनलाइन परीक्षा दो खंडों में आयोजित होगी। कुल 450 अंकों के लिए 3 घंटे का समय दिया गया है। इंटरव्यू के अंकों की संख्या 50 निर्धारित की गई है। MPPSC राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का SYLLABUS PDF DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रश्न पत्र योजना :
1. खंड (अ) विषय- मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान के 35 प्रश्न, भारत का सामान्य ज्ञान-10 प्रश्न, विश्व का सामान्य ज्ञान 5 प्रश्न, इस प्रकार खंड-अ में 50 प्रश्न होंगे तथा खंड-(ब) में विषय से संबंधित प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न होंगे। इस प्रकार प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 03 अंकों का होगा। इस प्रकार प्रश्न पत्र का पूर्णाक 450 अंकों का होगा।

2. प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पीय) प्रकार का होगा। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प (A,B,C,D) होंगे। अभ्यर्थी को उक्त विकल्पों में से एक सही विकल्प का चयन करना होगा। एक से अधिक विकल्प का चुनाव करने पर अभ्यर्थी का उत्तर मान्य नहीं किया जायेगा।

3. प्रश्न पत्र की अवधि 3 घंटे की होगी। प्रश्न पत्र का खंड 'अ' के 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 03 अंकों का होगा। खंड 'ब' में वानिकी एवं सामान्य विज्ञान विषय के 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 03 अंको का होगा।

4. प्रश्न पत्र के दो भाग होंगे- भाग-(अ) सामान्य ज्ञान के प्रश्न पत्र में 40 प्रतिशत अंक एवं भाग-(ब) वानिकी एवं सामान्य विज्ञान विषय से संबंधित 40 प्रतिशत अंक पृथक पृथक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इस प्रकार मेरिट दोनों खंडों के अंकों को जोड़कर बनेगीऑनलाईन परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन (3R-W)=प्राप्तांक पद्धति से होगा।

01 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here