Loading...    
   


CLAT 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू, कहां और कैसे करें- यहां पढ़िए - REGISTRATION NOTIFICATION

भारत के प्रतिष्ठित लॉ कॉलेजों में एडमिशन हेतु CLAT 2021- कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू हो गए हैं। आवेदन की लास्ट डेट 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 09 मई, 2021 को किया जाएगा। 

CLAT 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन फीस

लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम क्लैट- 2021 के रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स 4000 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करते समय फीस भर सकते हैं। एससी, एसटी, एससटी और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन फीस 3500 रुपए तय की गई है।

CLAT 2021 का एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में इंग्लिश, करंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्नीक और लॉजिकल रीजनिंग और के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछें जाएंगे। साथ ही यूजी और पीजी दोनों के लिए हर गलत आंसर के लिए 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

CLAT 2021 के लिए न्यूनतम योग्यता

एग्जाम अथॉरिटी ने एडमिट कार्ड रिलीज होने को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वह ऑफिशियल वेबसाइट पर समय -समय पर विजिट करते रहे है। कंसोर्टियम की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पैटर्न से कम से कम 45 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं।

क्या 12वीं क्लास में पढ़ रहे विद्यार्थी भी CLAT 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

ऐसे कैंडिडेट्स जो इस साल 12वीं की परीक्षा देंगे, वे भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसी तरह पीजी कोर्सेस के लिए वे कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री हासिल की हो।

HOW TO APPLY CLAT 2021 

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर ‘क्लिक हियर’ वाली लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन विंडो के नीचे रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
अब मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
इसके बाद फॉर्म भरकर फोटो अपलोड करें और फॉर्म जमा करें। 
परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर फॉरमेट में ईवनिंग स्लॉट यानी शाम तीन से पांच बजे के बीच आयोजित होगी।

01 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here