Loading...    
   


MPPSC EXAM 2019 का रिजल्ट यहां देखें, चयन एवं आरक्षण फार्मूले पर विवाद - MP NEWS

इंदौर।
M.P. Public Service Commission (MPPSC) Indore ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का लिखित परीक्षा परिणाम दिनांक 21 दिसंबर 2020 को देर शाम जारी कर दिया है। हमेशा की तरह इस रिजल्ट पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन एवं आरक्षण के फार्मूले पर आपत्तियां आ रही है। Result - State Service Preliminary Examination 2019 के लिए यहां क्लिक करें 

मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवार चयन के फार्मूले पर आपत्ति

उम्मीदवारों ने भोपाल समाचार डॉट कॉम के पास अपनी आपत्तियां भेजी हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि अनारक्षित श्रेणी के रिक्त पदों की संख्या 137 है और मुख्य परीक्षा के लिए चयनित उम्मीदवारों की संख्या 3613 इस प्रकार या निर्धारित 15 गुना से ज्यादा 26 गुना हो गया है। जबकि शेष सभी श्रेणियों में रिक्त पदों से 15 गुना उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं। ऐसा होने के कारण केवल आरक्षित श्रेणी में प्रतिस्पर्धा ज्यादा होगी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग को इसमें तत्काल सुधार करना चाहिए। 

लोक सेवा आयोग मध्य प्रदेश के आरक्षण फार्मूले पर आपत्ति 

उम्मीदवारों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षण के दायरे खत्म हो जाते हैं। इस प्रकार आरक्षित श्रेणी के जिन उम्मीदवारों ने मेरिट प्राप्त की है उन्हें अनारक्षित श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए। महिला आरक्षण के संदर्भ में भी विवाद की स्थिति है। उम्मीदवारों का कहना है कि महिला उम्मीदवारों को उन्हीं की श्रेणी में पुरुष वर्ग के कोटे से 33% आरक्षण दिया गया है जबकि उन्हें कुल रिक्त पदों की संख्या में से 33% आरक्षण दिया जाना चाहिए।

22 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here