Loading...    
   


बिना हल्दी के हल्दी पाउडर, बिना मिर्च के मिर्च पाउडर बनाया जाता था, नकली मसालों की फैक्ट्री पकड़ी - MP NEWS

जबलपुर। कुछ और पहले तक मसालों में मिलावट की शिकायतें आती थी और प्रशासनिक कार्यवाही में मिलावट पकड़ी जाती थी परंतु कटंगी बायपास के पास ग्राम औरिया स्थित गुप्ता वेयर हाउस में आरती गृह उद्योग के नाम से संचालित मसाला फैक्ट्री में छापा मार कार्रवाई के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की टीम भी चौंक उठी क्योंकि यहां बिना हल्दी के हल्दी पाउडर, बिना मिर्च के मिर्ची पाउडर और बिना धनिया के धनिया पाउडर बनाया जा रहा था। मसालों में मिलावट नहीं बल्कि पूरे मसाले ही नकली थे। चावल का आटा, कलर के लिए केमिकल और भूसी से मनचाहे मसाले तैयार किए जाते थे। कार्रवाई के बाद फैक्ट्री को सील कर दिया गया है एवं फैक्ट्री के मालिक दीपक भोजक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

आरती गृह उद्योग के मालिक दीपक भोजक के खिलाफ मामला दर्ज

एसडीएम व खाद्य एवं सुरक्षा प्रभारी आशीष पांडे के निर्देश पर जाँच करने पहुँची खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे, माधुरी मिश्रा, सारिका दीक्षित की टीम ने आरती गृह उद्योग मसाला फैक्टरी सील कर संचालक के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के उल्लंघन को लेकर माढ़ोताल थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई। माढ़ोताल थाना पुलिस ने फैक्टरी संचालक अनमोल नगर निवासी दीपक भोजक उम्र 26 वर्ष के खिलाफ मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है। 

AGU मसाले के नाम से नकली मसाले बेचे जा रहे थे 

जाँच करने पर फैक्टरी के अंदर चावल व भूसी जब्त की गई। इसके साथ ही मिलावट में उपयोग किए जाने वाला ऑयल रेड कलर, ऑरेंज कलर भी जब्त किया गया। इसके नमूने जाँच के लिए भेजे गए हैं। जानकारी के अनुसार संचालक दीपक भोजक द्वारा एजीयू ब्रांड के नाम से बाजार में यह नकली मसाले बेचे जा रहे थे। 

ना लाइसेंस, ना परमिशन, उत्पादन धड़ाधड़ चालू

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम से मिली जानकारी के अनुसार संचालक दीपक भोजक के पास फैक्टरी के संचालन से जुड़े कोई शासकीय दस्तावेज भी नहीं मिले हैं। न तो फैक्टरी और न ही ब्राँड को लेकर कोई अनुमति ली गई है।

19 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here