Loading...    
   


कमलनाथ की कहानी: उस आदमी को चुना था जिसके कारण इंदिरा गांधी की हत्या हुई - Kamalnath Ki Kahani

राजनीति में लोग राज्य से केंद्र की तरफ जाते हैं परंतु कमलनाथ एक ऐसे नेता है जो केंद्र से राज्य की तरफ आए हैं। 40 साल के राजनीतिक जीवन में कमलनाथ की कई कहानियां हैं जो सुर्खियों में रहती है। कुछ सवाल भी है जिनके जवाब आज तक नहीं मिले। इनमें से एक कहानी ऐसी है जो कमलनाथ की किसी व्यक्ति को पहचानने की समझ पर सवाल खड़े करती है और उनको प्राप्त मिस्टर मैनेजमेंट का खिताब भी छीनती है। यह कहानी है स्वतंत्र भारत के सबसे खूंखार और खतरनाक बागी (सिख आतंकवादी) जरनैल सिंह भिंडरांवाले की। 

कमलनाथ ने जरनैल सिंह भिंडरावाले को चुना था

इमरजेंसी के दौरान संजय गांधी ने भारत के प्रत्येक शहर तक अपनी पकड़ बना ली थी और कमलनाथ उनकी टीम के प्रमुख सदस्य थे। मशहूर पत्रकार कुलदीप नैयर ने अपनी किताब ‘बियॉन्ड द लाइंस एन ऑटोबायोग्राफी’ में लिखा है कि पंजाब में अकाली दल के दबदबे को कम करने और अकाली दल के तत्कालीन मुखिया संत हरचरण सिंह लोंगोवाल की काट ढूंढने का काम कमलनाथ को दिया गया था। कमलनाथ ने काफी रिसर्च के बाद दो लोगों को मिलने के लिए बुलाया। दोनों से मुलाकात के बाद कमलनाथ ने दमदमी टकसाल (सिखों की एक प्रभावशाली संस्था) के संत जरनैल सिंह भिंडरावाले को चुना। नैयर के मुताबिक कांग्रेस नेता कमलनाथ ने यह माना था कि वे जरनैल सिंह भिंडरावाले को पैसे देते थे। 

कमलनाथ द्वारा एक गलत व्यक्ति का चुनाव किया गया

यही जरनैल सिंह भिंडरावाले स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा बागी बना। न केवल स्वयं बल्कि इसने सिख समाज के हजारों लोगों को भारत के खिलाफ भड़काया और भारत के आम नागरिकों में दहशत पैदा करके सरकार को अपनी मांगें मानने के लिए मजबूर करने का प्रयास किया। जरनैल सिंह भिंडरावाले की ताकत इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि पंजाब की सरकार भी उसे गिरफ्तार करने से डरती थी। कमलनाथ द्वारा एक गलत व्यक्ति का चुनाव किया गया। उस व्यक्ति ने कांग्रेस का संरक्षण पाकर पंजाब में हिंसा का ऐसा तांडव मचाया की इंसानियत कांप उठी थी। 

यही गलत व्यक्ति इंदिरा गांधी की हत्या का कारण बना

मैनेजमेंट के बाहर खिलाड़ी कहे जाने वाले कमलनाथ ने जरनैल सिंह भिंडरावाले को कांग्रेस पार्टी से सरपरस्ती तो दिला दी परंतु जरनैल सिंह भिंडरावाले को ना तो कंट्रोल कर पाए और ना ही मैनेज है। हालात यह बने कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा करने के लिए ऑपरेशन ब्लू स्टार की परमिशन लेनी पड़ी और यही ऑपरेशन उनकी हत्या का कारण बना। 

कुछ लोक​प्रिय पोस्ट यहां हैं



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here