Loading...    
   


अफ्रीकी देश में सैनिक विद्रोह, भ्रष्टाचार के आरोपी राष्ट्रपति को बंदी बनाया / WORLD NEWS

नई दिल्ली।
पश्चिम अफ्रीका के एक देश "माली" में सैनिकों ने विद्रोह कर दिया और मंगलवार को देश के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता को बंदी बना लिया। राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप है। जून के महीने से देश भर में राष्ट्रपति के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं।

मंगलवार सुबह शुरू हुआ था सैन्य विद्रोह, सेना के कई अधिकारी नजरबंद

इससे पहले, दिन में राजधानी बामको से लगभग 15 किलोमीटर दूर काती सैन्य अड्डे पर सैनिकों ने सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। विद्रोहियों ने कई वरिष्ठ सैन्य व प्रशासनिक अधिकारियों को भी नजरबंद कर दिया है। हालांकि, प्रधानमंत्री बौबे सीसे ने विद्रोही से हथियार डालने और बातचीत करने का अनुरोध किया था।

सैनिक राष्ट्रपति का विरोध कर रहे हैं, बमाको की चौक पर भारी भीड़

इस बीच बड़ी संख्या में राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता के विरोध में लोग राजधानी बमाको की चौक पर इकठ्ठा हुए हैं। वहीं कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने वहां के विद्रोहियों से हिंसा त्यागने की अपील भी की है। विदेशी दूतावासों ने अपने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है।

राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार के आरोप, देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं

बतादें कि राष्ट्रपति कीता के खिलाफ भ्रष्टाचार और खराब सुरक्षा व्यवस्था के आरोपों को लेकर जून से ही देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। उनके इस्तीफे की मांग की जा रही है। अमेरिका, फ्रांस और पश्चिम अफ्रीकी देशों ने सैन्य विद्रोह की निंदा की है।

19 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here